Yellowing of teeth causes embarrassment, so try these home remedies

दांतों के पीलेपन से महसूस होती है शर्मिंदगी, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

White Teeth Tips: दांतों के पीलेपन से महसूस होती है शर्मिंदगी, Yellowing of teeth causes embarrassment, so try these home remedies

Edited By: , August 12, 2022 / 11:23 AM IST

नई दिल्ली। White Teeth Tips: दांतों का पीला होना आम बात है, लेकिन इसका पीलापन बेहद शर्मिंदगी महसूस कराता है। वैसे तो हमारे दांत चेहरे की मुस्कान को बढ़ाते हैं। दांतों के पीलेपन के पीछे कई वजह हो सकती हैं। दांतों के पीलेपन को साफ कराने के लिए लोग महंगे डेन्टिस्ट के पास जाते हैं। डॉक्टर्स ट्रीटमेंट करके दांत साफ तो कर देते हैं, लेकिन ऐसा करने से ये कमजोर हो जाते हैं। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जो दांतों के पीलेपन को दूर कर देंगे।

हर घर तिरंगा अभियानः डल झील में दिखा मनमोहक दृश्य, उपराज्यपाल ने झंडी दिखाकर रवाना की रैली

इन टिप्स को करें फॉलो

सरसों का तेल और नमक/ हल्दी

White Teeth Tips: आयुर्वेद के अनुसार, पीले दांतों की समस्या दूर करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिलाएं और इस मिश्रण से दातों पर कुछ देर के लिए मसाज करें। इस तरह आपको दांतो के पीलेपन से छुटकारा मिल सकता है। वहीं सफेद दांत पाने के लिए आप सरसों के तेल में हल्दी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को अंगुलियों की मदद से दांतों पर घिसें। ये घरेलू नुस्खा आपके दांतो का पीलापन गायब कर देगा।

बेकिंग सोडा

White Teeth Tips: दांतों को साफ करने के लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में चुटती भर नमक और थोड़ा सा पानी मिलाएं, फिर इस पेस्ट को 2 मिनट के लिए अपने दांतों पर रगड़ें। हफ्ते में दो-तीन बार ऐसा करने से आपके दांत सफेद हो जाएंगे।

मामूली विवाद के चलते कुल्हाड़ी से किया वार, शरीर का ये अंग लेकर SP दफ्तर पहुंचे परिजन, दर्ज नहीं की FIR

केले का छिलका

White Teeth Tips: दांतों से जुड़ी परेशानियों के लिए केले का छिलका लाभकारी होता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज होता है। केले के छिलके को दांतों पर रगड़ने से दांतों का पीलापन कम होता है। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करना होगा।

नीम के दातुन से करें ब्रश

White Teeth Tips: आपने देखा होगा कि गांव में आज भी लोग दांत साफ करने के लिए नीम के दातुन का इस्तेमाल करते हैं। ये दांतों के लिए सबसे फायदेमंद उपायों में से एक हैं। इससे दांतों का पीलापन तो दूर होता ही है साथ में दांतों की जड़ों से खून आना, मसूड़े फूल जाना जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें