Beware of fake messages like goa trip on low cost: सावधान !!

मात्र 5 हजार रूपए में गोवा टूर, ऐसे मैसेजेस से हो जाए सावधान !! इन बातों का रखें ध्यान…

Beware of fake messages like goa trip on low cost: मात्र 5 हजार रूपए में गोवा टूर, ऐसे मैसेजेस से हो जाए सावधान !! इन बातो का रखे ध्यान...

Edited By: , July 2, 2022 / 01:47 PM IST

Beware of fake messages: भोपाल। मानसून का सीजन मतलब घूमने का सीजन और ऐसे सीजन में अगर अच्छे ऑफर मिल जाए तो सोने पर सुहागा। लेकिन क्या आप जानते है कि ऑफर वाले मेसेजेस पर क्लीक करते ही आपकी गोपनीय जानकारी लीक हो जाती है। दरअसल आज कल कुछ लोगों को लुभावने ऑफर देकर साइबर ठग डिजिटल लूट को अंजाम दे रहे है। इसे लेकर साइबर क्राइम पुलिस भोपाल ने एडवाइजरी जारी की है कि सस्ती दरों पर होटल और टूरिस्ट प्लेस के ऑफर देकर साइबर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी लोगों को उलझा रहे हैं।

ये भी पढ़े- Satna में CM Shivraj Singh ने जनसभा को किया संबोधित | बारिश के बीच Road Show में भी हुए शामिल

सस्ते ऑफर के झांसे में न आए

Beware of fake messages:बारिश में टूरिज्म स्पॉट पर लोगों की भीड़ दिखने लगी है। अपनी छुट्टीयां मनाने के लिए लोग गोवा और समुद्र से लगे तटों के आसपास के शहरों में घुमने जा रहे है। इसे लेकर साइबर ठगों ने नई स्कीम निकाली है जिसमें वे सस्ती दरों पर 3 दिन दो रात जैसे लुभावने ऑफर सस्ते में देकर साइबर फ्रॉड अब लोगों को शिकार बना रहे हैं। इस तरह के ऑफर को देखकर ज्यादातर लोग कम कीमत के लालच में आकर ठगों के झांसे में आ जाते हैं। साइबर क्राइम पुलिस ने नागरिकों को सलाह दी है कि केवल रजिस्टर्ड और अधिकृत स्तर पर काम करने वाली एजेंसियों की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर ही किसी प्रकार का ट्रांजेक्शन करें।

ये भी पढ़े- पंत को सलाम लेकिन हम डरे नहीं हैं : इंग्लैंड के सहायक कोच कोलिंगवुड

इन बातों का रखें ध्यान

Beware of fake messages: सोशल मीडिया पर चलने वाले सस्ते ऑफरों के झांसे में आकर कभी भी टूरिज्म पैकेज बुक न करें। नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर काम करने वाली एजेंसियों की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर ही अपना टूर बुक या ट्रांजेक्शन करें। और इसके इसके बाद भी अगर आप इसके शिकार हो जाते है तो साइबर क्राइम की हेल्पलाइन नंबर 9479990636 और  हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क कर सकते है।

ये भी पढ़े- मां को देख जोर-जोर से रोने लगा बच्चा, कहा-मदरसे में आए दिन होती है मारपीट

ऐसे बना रहे शिकार

Beware of fake messages: ठगों ने गूगल और सर्च इंजन पर फिशिंग लिंक डाल रखे हैं। यह लिंक टूरिस्ट प्लेस और वहां मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी देने का दावा करते हैं। इन लिंक पर जानकारी भरते ही आपकी गोपनीय जानकारियां हैकर के पास पहुंच जाती है और वे इस जानकारी का दुरूपयोग करते है। पर्यटन स्थलों पर होटल बुकिंग वाहन आदि की सुविधा देने के नाम पर साइबर धोखाधड़ी करने वाले फर्जी लिंक के जरिए अपराध को अंजाम दे रहे हैं।

 

#HarGharTiranga