Congress president election: क्या नाम वापस लेंगे शशि थरूर?

Congress president election: क्या नाम वापस लेंगे शशि थरूर? आज नाम वापसी का आखिरी दिन, उम्मीदवारों का राजधानी दौरा तय

Congress president election: क्या नाम वापस लेंगे शशि थरूर? आज नाम वापसी का आखिरी दिन, उम्मीदवारों का राजधानी दौरा तय

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : October 8, 2022/10:24 am IST

Congress president election: भोपाल। इस समय कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर हलचल मची हुई है। कांग्रेस के राष्ट्रीय पद के चुनाव की प्रक्रिया जारी है। इस समय अध्यक्ष पद के लिए 2 ही उम्मीदवार मैदान में है। कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला होना है। तो वहीं दोनों ने नामांकन दाखिल कर दिए है। जिसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों के नाम वापसी का आज आखिरी दिन है। ऐसा माना जा रहा रहा है कि दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के सामने शशि थरूर अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकते है। जिसके बाद अध्यक्ष पद का फैसला आज ही हो जाएगा। बता दें कि मल्लिकार्जुन खड़के और शशि थरूर राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मैदान में है। शशि थरूर के नाम वापस नहीं लेने की स्थिति में चुनाव कराए जाएंगे। ऐसे में 12 अक्टूबर को मलिकार्जुन खड़गे राजधानी भोपाल के दौरे पर आएंगे। यहां वे कांग्रेस के साथ बैठक कर जनप्रतिनिधियों से अपने समर्थन में वोट करने की अपील करेंगे।

ये भी पढ़ें- CNG Price Hike: दिवाली से पहले महंगाई की मार! डीजल पेट्रोल के बाद अब CNG-PNG के दाम में लगी आग…

14 को थरूर आएंगे भोपाल

Congress president election: इसी के साथ अध्यक्ष पद के लिए दूसरे उम्मीदवार शशि थरूर का भी राजधानी दौरा तय हो गया है। शशि थरूर 14 अक्टूबर को राजधानी भोपाल आएंगे। वे भी यहां अपने समर्थन में जनप्रतिनिधियों से अपने समर्थन में वोट करने की अपील करेंगे। गौरतलब है कि कई सालों से अध्यक्ष पद पर काबिज गांधी परिवार अब इससे मुक्त होने जा रहा है। लंबे अरसे बाद कांग्रेस की कमान गैर गांधी के हाथों में जाने वाली है। आपको बता दें कि इससे पहले अध्यक्ष पद के लिए दिग्विजय सिंह भी मजबूत दावेदार थे। लेकिन मल्लिकार्जन खड़गे के चुनाव लड़ने के फैसले के बाद उन्होंने अपने पैर पीछे खींच लिए और खड़गे के समर्थन में खड़े हो गए। जिसके बाद खड़गे की दावेदारी कई मायनों में मजबीत मानी जा रही है। आज नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है। अब देखना ये होगा कि शशि थरूर अपना नामांकन वापस लेते है या नहीं।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, प्रशासन ने स्कूलों में किया एक दिन का अवकाश घोषित

17 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 19 को रिजल्ट

Congress president election: अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है। पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर थी। ऐसे में इस पद के लिए दो उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने के लिए पर्चा दाखिल किया था। पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाला केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण इस मतदान की देखरेख कर रहा है। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आज 8 अक्टूबर है। वोटिंग 17 अक्टूबर को होगी, जबकि चुनाव परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग उसी सूरत में होगी जब दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे। अगर एक प्रत्याशी खड़ा होता है तो उसे निर्विरोध चुन लिया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers