MCU Convocation 2023

MCU Convocation 2023: विवादों में घिरा एमसीयू का दीक्षांत समारोह, उपराष्ट्रपति तक पहुंचा मामला, जानें किस बात पर हुई तनातनी

MCU Convocation 2023 विवादों में घिरा एमसीयू का दीक्षांत समारोह, स्टूडेंट्स से 600 रुपए की राशि जमा कराने पर शुरू हुआ विवाद

Edited By :   Modified Date:  September 4, 2023 / 08:02 PM IST, Published Date : September 4, 2023/8:02 pm IST

MCU Convocation 2023: भोपाल। एशिया का पहला पत्रकारिता विश्वविद्यालय एमसीयू एक बार फिर सुर्खियों में है। एमसीयू द्वारा नवनिर्मित विशनखेड़ी परिसर में 15 सितंबर को दीक्षांत समारोह का आयोजन होने जा रहा है। देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। लेकिन दीक्षांत समारोह विवादों में घिरा गया है। दरअसल, दीक्षांत समारोह को लेकर विश्वविद्यालय के कुलसचिव (रजिस्ट्रार) द्वारा एक अधिसूचना जारी कर पूर्व स्टूडेंट्स से 600 रुपए की राशि का मांग की गई है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव का तर्क है कि 600 रूपए में छात्र-छात्राओं को अंगवस्त्रम् एवं दोपहर का भोजन करवाया जाएगा।

MCU Convocation 2023: दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए बच्चों से 600 रुपए का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। एनएसयूआई के रवि परमार ने इस अधिसूचना के विरोध में उपराष्ट्रपति को पत्र लिखा है और कहा कि विश्वविद्यालय के कोष में छात्र-छात्राओं के अंगवस्त्रम् और भोजन के लिए भी राशि नहीं होने की बात लिखी हैं।

MCU Convocation 2023: उपराष्ट्रपति को संबोधित पत्र में रवि परमार ने लिखा है कि, “हाल के वर्षों से तक विवि के कोष में सैंकड़ों करोड़ रुपए जमा थे। लेकिन कतिपय लोगों ने विश्वविद्यालय को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी। एक पूर्ववर्ती कुलपति ने तो विवि के रुपयों को भोग विलास में खर्च किया, जिसकी ईओडब्ल्यू में जांच भी कर रही है। वर्तमान में भी यही स्थिति है और हमें पूर्ण विश्वास है कि तीन महीने बाद जब कांग्रेस सरकार आएगी तो मौजूदा कुलपति के घोटालों के कारनामें भी उजागर होंगे।’

MCU Convocation 2023: परमार ने उपराष्ट्रपति से कहा कि, “पूर्व स्टूडेंट्स के अंगवस्त्रम् और भोजन में लगभग 3 लाख रुपए की राशि खर्च होगी। विश्वविद्यालय को दीक्षांत समारोह में अंगवस्त्रम् और भोजन कि व्यवस्था करने के लिए आवश्यक राशि स्वीकृत करें ताकि विवि को अपने पूर्व स्टूडेंट्स से चंदा मांगने की नौबत न आए। साथ ही आप भी अपने दोपहर का भोजन (लंचबॉक्स) भी साथ लेकर आएं क्योंकि विश्वविद्यालय के पास भोजन की व्यवस्था करने हेतु फंड की अत्यधित कमी है।”

MCU Convocation 2023: परमार ने कहा कि इससे न सिर्फ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की छवि खराब होने से बचेगी बल्कि महान स्वतंत्रता सेनानी एवं कांग्रेस नेता माखनलाल चतुर्वेदी जी के नाम पर बने इस विवि के पूर्व छात्र छात्राओं को भी अपने संस्थान पर गर्व होगा ।

MCU Convocation 2023: अब छात्र संगठन एनएसयूआई के नेता रवि परमार ने उपराष्ट्रपति धनखड़ को पत्र लिखकर कहा है कि दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए घर से अपना भोजन (लंचबॉक्स) लेकर आएं। छात्र नेता रवि परमार ने उपराष्ट्रपति से यह भी मांग की है कि पूर्व स्टूडेंट्स के भोजन की व्यवस्था के लिए यूनिवर्सिटी को तीन लाख रुपए डोनेशन भी दें।

ये भी पढ़ें- MP Assembly Election 2023: राजनाथ सिंह ने सीएम शिवराज की धोनी से की तुलना, कही ये बड़ी बात

ये भी पढ़ें- MP Assembly Election 2023: क्या रिटायर होने वाले है सीएम शिवराज! जानें रक्षा मंत्री ने किस ओर किया इशारा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें