Hamidiya Road name Change

Hamidiya Road name Change: बदल दिए जाएंगे राजधानी के इस प्रमुख जगहों के नाम, जानें वजह, बैठक में ये प्रस्ताव होंगे पेश

Hamidiya Road name Change नगर निगम भोपाल की आम सभा आज, नगर निगम ने जारी की कार्यसूची, सालभर में परिषद की होगी छठवीं बैठक आयोजित

Edited By :   Modified Date:  September 11, 2023 / 11:37 AM IST, Published Date : September 11, 2023/10:44 am IST

Hamidiya Road name Change: भोपाल। आज भोपाल नगर निगम परिषद की सातवीं बैठक होने जा रही है। इस बैठक में भोपाल की हमीदिया रोड का नाम बदलकर गुरुनानक मार्ग रखा जाएगा। इसका प्रस्ताव सोमवार को होने वाले नगर निगम परिषद की मीटिंग में रखा जाएगा। इस प्रस्ताव को पहले ही MIC (मेयर इन कौंसिल) की मंजूरी मिल चुकी है। मालीखेड़ी दशहरा मैदान का नाम पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के नाम पर करने समेत अन्य प्रस्ताव भी आएंगे। इधर, मीटिंग के एजेंडे में जनता से जुड़े मुद्दों को शामिल किए जाने पर विपक्ष हंगामा भी कर सकता है।

इसलिए बदला जा रहा नाम

Hamidiya Road name Change: निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी के मुताबिक भोपाल ने 1 जून को अपना गौरव दिवस मनाया। इस मौके पर ऐतिहासिक तथ्य सामने आए थे कि नवाब हमीदुल्ला ने भोपाल की रियासत को दो साल तक भारत में विलय नहीं होने दिया। तब स्वतंत्रता संग्राम सैनानी, समाजसेवियों ने विलीनीकरण का आंदोलन चलाया। इस दौरान गोलियां चली और लोग शहीद हुए। नवाब ने तिरंगा फहराने पर पोस्ट मास्टर को गिरफ्तार कराया था। वे खुद पाकिस्तान चले गए थे। इन तथ्यों से स्पष्ट हो गया था कि नवाब भोपाल और भारत से प्रेम नहीं करते थे। उनका मन पाकिस्तान में अधिक रहता था। गौरव दिवस के दौरान मैंने प्रमुखता से कहा था कि नवाब हमीदुल्ला के नाम से कोई सड़क, स्कूल या कॉलेज नहीं होना चाहिए। रोड का नामकरण निगम के अधिकार क्षेत्र में है। इसलिए हमीदिया रोड का नाम बदलकर गुरुनानक मार्ग किया जाएगा। यहां गुरुनानक जी का देवस्थान है, जो काफी प्राचीन है।

ये प्रस्ताव भी आएंगे

– Hamidiya Road name Change: कोकता ट्रांसपोर्ट नगर में प्रधानमंत्री आवासीय परिसर का नाम पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बाबूलाल गौर के नाम पर ‘बाबूलाल गौर आवासीय परिसर’ करने का प्रस्ताव।
– Hamidiya Road name Change: मालीखेड़ी प्रधानमंत्री आवासीय परिसर का नाम पूर्व विधायक स्व. गौरीशंकर कौशल के नाम पर ‘गौरीशंकर कौशल आवासीय परिसर’ किए जाने का प्रस्ताव।
– Hamidiya Road name Change: मालीखेड़ी दशहरा मैदान का नाम पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बाबूलाल गौर के नाम पर ‘बाबूलाल गौर दशहरा मैदान’ करने का प्रस्ताव।

 

ये भी पढ़ें – MP Assembly Election 2023: एमपी में लगा देशभर के बीजेपी के दिग्गजों का जमावड़ा, नेताओं को सौंपी जिम्मेदारी

ये भी पढ़ें – Budhaditya Rajyog: कष्ट के दिन हुए खत्म, बना ये खास राजयोग, धन-दौलत के साथ बढ़ेगी सुख समृद्धि

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें