Cheetah Project in MP

Cheetah Project in MP : कूनो नेशनल पार्क के बाद अब इस अभ्यारण में दिखेंगे चीते, जोरशोर से चल रहा प्रोजेक्ट पर काम

Cheetah Project in MP: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क के बाद अब नीमच-मंदसौर के गांधी सागर अभ्यारण में चीते बसाये जाने की योजना है।

Edited By :   |  

Reported By: Brijesh jain

Modified Date:  February 26, 2024 / 09:55 PM IST, Published Date : February 26, 2024/9:55 pm IST

Cheetah Project in MP : भोपाल। मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क के बाद अब नीमच-मंदसौर के गांधी सागर अभ्यारण में चीते बसाये जाने की योजना है। जानकारी के मुताबिक पहली खेप में यहां आठ चीते लाने की तैयारी है। श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में पहले ही पीएम मोदी ने चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी। जहां आज 14 चीजें पूरी तरह सर्वाइव कर चुके हैं और यही वजह है कि इस प्रोजेक्ट की सफलता से खुश केन्द्रीय वन विभाग गांधी सागर अभ्यारण में चीते बसाये जाने की तैयारी में है।

read more : नाली निर्माण के नाम पर लंबे समय से चल रहा था अवैध खनन, तहसीलदार ने की कार्यवाही 

Cheetah Project in MP : इस प्रोजेक्ट के लिए गांधी सागर में चीतों के भोजन के लिए चीतल बंदर और अन्य जानवरों की व्यवस्था की जा रही है। वन विभाग ने अलग-अलग National park और अभयारणों से चीतों के भोजन के लिए अन्य जानवर की डिमांड की है। चीतों के पहले यह जानवर गांधी सागर में शिफ्ट किए जाएंगे। भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क से भी 200 चीतलों की डिमांड की गई है। जिसके बाद वन विहार मैनेजमेंट यहां चीतलों की गिनती में जुटा है। अतिरिक्त चीतल पाये जाने पर। यहीं से चीतल गांधी सागर भेजे जाएंगे।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp