Governor patel ka abhibhashan

आज से शुरू हुआ मध्य प्रदेश का बजट सत्र, जानें राज्यपाल के अभिभाषण की बड़ी बातें

Governor patel ka abhibhashan मध्य प्रदेश के विधानसभा सत्र के बजट सत्र शुरू, राज्यपाल के अभिभाषण के साथ हुआ शुरूआत

Edited By :   Modified Date:  February 27, 2023 / 12:45 PM IST, Published Date : February 27, 2023/12:01 pm IST

Governor patel ka abhibhashan: भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा में सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है। राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने अपने अभिभाषण से सत्र का आगाज किया। राज्यपाल ने अपने भाषण में सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और योजनाओं की तारीफ की। उन्होंने अभिभाषण में प्रवासी भारतीय दिवस और इन्वेस्टर समिट का ज़िक्र किया। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश की धरती पर आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के द्वारा 70 से अधिक देशों से आए 3500 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Governor patel ka abhibhashan: इंदौर में नमो ग्लोबल गार्डन में प्रवासी भारतीयों द्वारा लगाए गए पौधों के रूप में आयोजन के लिए स्मृति बनेगा। हरीवा एयरपोर्ट निर्माण और ग्वालियर में विमानतल का विस्तार और विकास आम आदमी के सभी सपने साकार करेगा। राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने कहा कि सरकार गांव में किसानों को पानी और सिंचाई के लिए चीज़ें उपलब्ध करवा रही है। केन बेतवा लिंक परियोजना के प्रथम चरण में भी काफ़ी अच्छे कार्य हुए है। उज्जैन मेडिकल डिवाइस पार्क में मेडिकल डिवाइसेज़ में स्थापित किए गए हैं। इंदौर और पीतमपुर में इकोनॉमिक कॉरिडोर विकसित किया गया है। विभिन्न किसान हितैषी योजनाओं को लाया गया है।

Governor patel ka abhibhashan: करोड़ों की राशि किसानों के खाते में डाली गई है। दो साल में सौ करोड़ से अधिक की राशि के ब्याज कम व्यास पर उपलब्ध करवाये गए है। सीएम भू अधिकार योजना और नगरीय भू अधिकार योजना के माध्यम से प्रदेश में एक नई सामाजिक क्रांति आई है। जल जीवन में 58,800 करोड़ से योजनाएं स्वीकृत कर ग्रामीण परिवारों के घर पर शुद्ध जल पहुंचाया गया है। पेसा एक्ट का राज्यपाल ने ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि 15 नवंबर इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा गया। जनजातियों के लिए राष्ट्रपति के हाथों से पेसा एक्ट लागू हुआ। आज़ादी का अमृत महोत्सव जनजाति और जनजाति गौरव के नाम रहा है। सरकार की ओर से महानायकों के चरणों में प्रति सच्ची श्रद्धा दिखी है।

Governor patel ka abhibhashan: राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि लगभग तीन सालों में अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत जनजाति का विकास हो रहा है। सरकार पिछड़े वर्गों को आगे ले जाने के लिए कई कार्य कर रहे हैं। पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन भी किया गया है। सरकार पिछड़े वर्ग को विदेश में रोज़गार उपलब्ध करवाने की योजना भी प्रारंभ की गई है। सरकार निर्माताओं बहनों और बेटियों के लिए अभूतपूर्व कार्य किए हैं। लाड़ली बहना योजना प्रारंभ करने जा रही है। एक बहुत महत्वपूर्ण योजना सरकार ला रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers