MP गजब है...सबसे अजब है! टाइगर, तेंदुआ, वल्चर, घड़ियाल स्टेट के बाद अब चीता स्टेट बना मध्यप्रदेश |

MP गजब है…सबसे अजब है! टाइगर, तेंदुआ, वल्चर, घड़ियाल स्टेट के बाद अब चीता स्टेट बना मध्यप्रदेश

अब तक मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट, तेंदुआ स्टेट, वल्चर स्टेट, व घड़ियाल स्टेट के रूप में जाना जाता था, लेकिन एक बार फिर 70 सालों बाद भारत में चीतों का बसेरा हो गया है जिसके बाद अब मध्यप्रदेश को चीता स्टेट के रूप में भी जाना जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : September 17, 2022/1:27 pm IST

Madhya Pradesh becomes Cheetah State: मध्यप्रदेश। आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई दामोदरदास मोदी का जन्मदिन हैं। आज का दिन सिर्फ नरेंद्र मोदी के लिए खास नहीं हैं, बल्कि देश के लिए भी बहुत खास दिन हैं। अब तक मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट, तेंदुआ स्टेट, वल्चर स्टेट, व घड़ियाल स्टेट के रूप में जाना जाता था, लेकिन एक बार फिर 70 सालों बाद भारत में चीतों का बसेरा हो गया है जिसके बाद अब मध्यप्रदेश को चीता स्टेट के रूप में भी जाना जाएगा।

सबसे ज्यादा बाघ, तेंदुए, घड़ियाल और वल्चर

मध्य प्रदेश भारत का एक ऐसा राज्य है, जहां सबसे ज्यादा बाघ व तेंदुए भी पाए जाते हैं। आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश में 526 बाघ और 3421 तेंदुए हैं। इतना ही नहीं इस राज्य के वन्य जीवों को यहां की जलवायु और पर्यावरण बहुत रास आ रही है, तभी तो इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। वन्य जीव ही नहीं जलीय जीव भी मध्य प्रदेश की जलवायु को बहुत पसंद करते हैं, यही कारण है कि मध्य प्रदेश में देश के सबसे ज्यादा बाघ व तेंदुए के साथ ही घड़ियाल और वल्चर भी अधिक संख्या में पाए जाते हैं। मध्यप्रदेश के करीब 30 फीसदी से अधिक भू-भाग पर वन हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि में यह देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। वहीं बात करें राष्ट्रीय उद्यान की तो यहां 10 राष्ट्रीय उद्यान, 6 टाइगर रिजर्व व 25 वन्य जीव अभ्यारण्य भी स्थित हैं।

कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी ने छोड़ा चीते

Madhya Pradesh becomes Cheetah State: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेे आज अपने जन्मदिन के अवसर पर मध्य प्रदेश, ग्वालियर के कूनो नेशनल पार्क में 70 साल बाद 17 सितंबर को एक बार फिर चीतों की पुनर्स्थपना की है। अपने जन्मदिन के अवसर पर मोदी ने मध्यप्रदेश को चीतों का तोहफा दिया। बता दें कि कूनो में नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को रिलीज किया गया हैं, जिसमें से 5 मादा व 3 नर चीते हैं। नरेंद्र मोदी के साथ मध्य प्रदेश के राज्यपाल और सीएम शिवराज सिंह और केंद्रीय मंत्रीय सिंधिया भी कूनो नेशनल पार्क में आयोजित कार्यक्रम में शामिल रहे।

500 तक बढ़ाने का लक्ष्य

इस उपलब्धि के बाद अब मध्यप्रदेश को चीता स्टेट के रूप में भी जाना जाएगा। जानकारी के मुताबिक सरकार ने इन चीतों की संख्या को 500 तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है, पीएम मोदी ने आज अपने उद्बोधन में कहा कि देशवासियों को इन चीतों का दीदार करने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल 30 दिन इन चीतों को क्वारंटाइन में रखा जाएगा, उसके बाद ही ये स्वछन्द रूप से विचरण कर सकेगें।

read more:  PM Narendra Modi Birthday Special: एक्टर बनना चाहते थे नरेंद्र मोदी, इनसे मिलने के बाद शुरू हुई सियासत की दौड़

read more:  बढ़ता जा रहा जिले में हाथियों का आतंक, 30 हाथी 15 दिनों से लगा रहे इस गांव का चक्कर

read more:  मोदी ने अपने जन्मदिन पर आठ चीतों को भारत में उनके नए बसेरे कुनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ा