1 सितंबर से नया शिक्षा सत्र होगा शुरू, 20 अगस्त से जमा होंगे फीस, 30 सितंबर तक होंगे एडमिशन

1 सितंबर से नया शिक्षा सत्र होगा शुरू, 20 अगस्त से जमा होंगे फीस, 30 सितंबर तक कॉलेज में होंगे एडमिशन New education session will start from September 1, fees will be deposited from August 20

: , August 17, 2021 / 11:56 AM IST

New education session भोपाल। मध्यप्रदेश में 1 सितंबर से नया शिक्षा सत्र शुरू होगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। 20 अगस्त से फीस जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 30 सितंबर तक कॉलेज में एडमिशन होंगे।

पढ़ें- काबुल से C-17 विमान 120 भारतीयों के साथ दिल्ली के लिए भरी उड़ान, सोमवार को विमान के पहिए पर लटक गए थे लोग

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 79 विषयों के पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं। विभाग के ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से अब तक स्नातक प्रथम वर्ष में 4.4 लाख और पोस्ट ग्रेजुएशन के पहले सेमेस्टर में 1 लाख 5 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

पढ़ें- एक भी अमेरिकी को नुकसान पहुंचा तो नतीजे होंगे भयंकर, बाइडन ने गनी पर फोड़ा बिगड़े हालात का ठीकरा

नई नीति को लेकर राज्यस्तरीय क्रियान्वयन समिति गठित की जाएगी। नीति के प्रावधानों और विषयों की स्पष्टता के लिए FAQ तैयार किए जाएंगे। शिक्षकों के लिए ऑनलाइन कार्यशाला होगी।

पढ़ें- राजधानी के 70 वार्डों में भाजपा की ‘कंडील यात्रा’.. बढ़े हुए बिजली दरों का विरोध

कॉलेज स्तर पर भी स्टूडेंटस की काउंसलिंग होगी।सरकार ने नया शिक्षा सत्र 1 सितंबर से शुरु करने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

पढ़ें- शक्तिशाली भूकंप से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,419 पहुंची, 6,000 लोग घायल

20 अगस्त से फीस जमा कराने की प्रक्रिया शुरु होगी, जबकि एडमिशन 30 सितंबर तक होंगे। ग्रेजुएशन के फर्स्ट ईयर में प्रवेश ले रहे विद्यार्थियों के लिए नीति से संबंधित प्रावधानों की संपूर्ण जानकारी प्रवेश पोर्टल पर उपलब्ध होगी।