PM Modi and CM yogi Lays Foundation of Akhand Bharat

अखंड भारत की थीम पर बनाई झांकी, अखंड भारत की स्थापना करते नजर आए पीएम मोदी और सीएम योगी

अखंड भारत की स्थापना करते नजर आए पीएम मोदी और सीएम योगी! PM Modi and CM yogi Lays Foundation of Akhand Bharat

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : September 9, 2022/3:46 pm IST

खंडवाः Foundation of Akhand Bharat मध्यप्रदेश के खंडवा स्थित महादेवगढ़ में आज रात में निकलने वाली झांकी तैयार है। इस बार यहां अखंड भारत की थीम पर आधारित झांकी बनाई गई है, जिसमे पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को अखंड भारत की स्थापना करते हुए दिखाया गया है। सबसे अचरज की बात यह है कि यहां पिछले 6 सालों से झांकी बन रही है, लेकिन यह झांकी कभी चल समारोह में शामिल नहीं हुई। इस झांकी का यह सांतवा वर्ष है और महादेवगढ़ की वही पुरानी मांग है, अखंड मार्ग।

Read More: School Education Department : प्रदेश में दशहरा और दिवाली के अवकाश घोषित, किस दिन रहेगी छुट्टी यहां देखें पूरी सूची… 

Foundation of Akhand Bharat महादेवगढ़ संगठन की पिछले 6 सालों से यही मांग है कि झांकी निकालेंगे तो अखंड मार्ग यानी इमलीपुरा वाले पुराने मार्ग से ही निकालेंगे। 2016 में इसी मांग के चलते खंडवा भर की सभी झांकियों के पहिए थम गए थे और झांकियों अपने-अपने स्थानों पर ही खड़ी रही थी। आज भी यह झांकी चल समारोह में शामिल नहीं होगी।

Read More: अब हार पर मंथनः कोहली ने कप्तान रोहित शर्मा से कहा- टीम इंडिया को मिली शर्मनाक हार से सबक लेना होगा, नहीं तो.. 

बता दें, कि 20 साल पहले खंडवा के इमलीपुरा में झांकियों पर हुए पथराव और शहर में भड़के दंगे के कारण इमलीपुरा से झांकियों का चल समारोह निकलना बंद हो गया था। 2003 के पहले इसी मार्ग से झांकिया निकाली जाती थी। महादेवगढ़ पर हर साल झांकी बनती है, मुस्लिम बाहुल्य इलाके इमलीपुरा से झांकीयां निकलने पर पाबंदी होने के चलते यह झांकी मंदिर परिसर में ही खड़ी रहती है और लोग यही झांकी देखने पहुंचते है।

Read More: सरकार एक ही वर्ग विशेष को कर रही टारगेट! पूर्व मंत्री ने कहा उर्दू शिक्षकों की भर्ती क्यों नहीं? 

बीते 6 सालों से इस झांकी के पहिए नहीं हिले है। आयोजकों का कहना है कि स्वतंत्र भारत में हम धार्मिक आयोजनों के कितने रास्ते बदलेंगे? कब तक बदलेंगे? अखंड मार्ग से झांकी निकालना हमारा संकल्प है, शहर में कोई भी मार्ग भय का नही होना चाहिए। जब प्रशासन अखंड मार्ग से झांकी निकालने की अनुमति देगा तभी महादेवगढ़ की झांकी के पहिए हिलेंगे।

Read More: कांग्रेस के कई जिला अध्यक्षों की होगी छुट्टी, PCC चीफ ने दिए संकेत, जल्द जारी होगा आदेश

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक