monsoon will knock till June 20 in MP

प्रदेश में शुरू हुई प्री मानसून गतिविधियां, 20 जून तक दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने कही ये बात

MP Weather Update : मध्यप्रदेश में मानसून 18 से 20 जून तक दस्तक दे देगा, वहीं प्रदेश में प्री मानसून गतिविधियां भी शुरू हो गई है।

Edited By :   Modified Date:  May 28, 2023 / 01:24 PM IST, Published Date : May 28, 2023/1:24 pm IST

भोपाल : MP Weather Update : मध्यप्रदेश में मानसून 18 से 20 जून तक दस्तक दे देगा, वहीं प्रदेश में प्री मानसून गतिविधियां भी शुरू हो गई है। प्रदेश में इस बार भीषण गर्मी का ज्यादा असर नज़र नहीं आया, लेकिन फिर लोगो को बेसब्री से मानसून का इंतज़ार है। भारतीय मौसम विभाग ने अल नीनो कंडीशन के बावजूद इस साल मानसून के सामान्य रहने की भविष्यवाणी की है। प्रदेश के मौसम विभाग ने देशभर के मानसून को लेकर पूर्वानुमान जारी किया। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रदेश के 63% से ज्यादा हिस्से में मानसून की सामान्य से कम, जबकि बाकी 37% एरिया में सामान्य बारिश का अनुमान है।

यह भी पढ़ें : आपस में टकराई दो ट्रेलर में लगी भीषण आग, एक ड्राइवर की मौत, मची अफरातफरी 

प्रदेश के इन हिस्सों में होगी सामान्य से कम बारिश

MP Weather Update :  मौसम विभाग ने प्रदेश में कहीं भी सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान नहीं जताया है। मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश के 63% हिस्से में सामान्य से कम बारिश का अनुमान जताया है। इनमें इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभाग के कुल 33 जिले शामिल हैं। यहां सामान्य से 10% या इससे कम बारिश हो सकती है, जबकि भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम और शहडोल संभाग के 19 जिलों में नॉर्मल बारिश होगी। इन जिलों में 96 से 104% तक बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन से पीएम मोदी का भाषण LIVE, बोले- नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा

15 मार्च से ठंडा है मौसम

MP Weather Update :  मध्यप्रदेश में इस बार 15 मार्च से लगातार वेस्टर्न डिस्टर्बन्स ने मौसम को ज्यादा गर्म नहीं होने दिया, इसका नतीजा यह रहा की अप्रैल के महीने में भी लोगो को हलकी ठंड का एहसास हुआ। वहीं दूसरी तरफ मई महीना भी बहुत जयादा नहीं तपा, अब कुछ दिनों बाद प्रदेश में मानसून दस्तक देने वाला है ऐसे में अब उम्मीद है की प्रदेश में मानसून मेहरबान रहे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers