Satna News: करोड़ों की लागत से बना सरकारी मेडिकल कॉलेज, 6 माह में ही हुआ बंद, जारी हुआ नोटिस |

Satna News: करोड़ों की लागत से बना सरकारी मेडिकल कॉलेज, 6 माह में ही हुआ बंद, जारी हुआ नोटिस

Satna News: करोड़ों की लागत से बना सरकारी मेडिकल कॉलेज, 6 माह में ही हुआ बंद, जारी हुआ नोटिस

Edited By :   Modified Date:  January 8, 2024 / 04:41 PM IST, Published Date : January 8, 2024/4:33 pm IST

मृदुल पांडे, सतना।

Satna News: जिले में250 करोड़ की लागत से बना सतना का एक मात्र सरकारी मेडिकल कालेज 6 माह में ही बंद होने की कगार में है,, 25 अप्रैल 2023 को गृह मंत्री अमित शाह ने इस कॉलेज का लोकार्पण किया था और तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहाँ 45 डॉक्टरों की पदस्थापना की थी, लेकिन आज तक यहां पदस्त डॉक्टरों को न वेतन भुगतान हुआ और ना सुविधाएं मिल रही। पदस्थ डॉक्टर भी सांकेतिक हड़ताल कर रहे हैं तो यहां मेडिकल कॉलेज के मानकों को भी अभी तक पूरा नहीं किया जा रहा है। ऐसे में मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को नोटिस जारी की गई।

Read More: Swami Nischalananda Saraswati: ‘मोदी और योगी मूर्ति के साथ खिलवाड़ न करें’, शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती महाराज का बड़ा बयान 

डॉक्टरों ने की सांकेतिक हड़ताल

दरअसल, सतना जिले को नवीन मेडिकल कालेज के रूप में सौगात मिल चुकी और यहाँ 41 डाक्टरों की पदस्थापना भी है। 15 डॉक्टर जिला अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रहे लेकिन विडंबना ये है कि छह माह गुजर जाने के बाद भी इन्हें आज तक एक बार भी वेतन नहीं मिला। डॉक्टर सांकेतिक हड़ताल भी कर रहे हैं। सतना मेडिकल कॉलेज में 150 एमबीबीएस की सीट है जहां छात्र पढ़ाई कर रहे हैं मगर यहां पढ़ाई के लिए जो उपकरण चाहिए वो भी पुख्ता नहीं है। ऑटोप्सी के लिए न तो बॉडी गई और न ही लैब के लिए रिएजेंट खरीदने का पैसा मेडिकल काउंसिल के नियमों के अनुसार पर्याप्त स्टॉफ भी नहीं है और तो और डॉक्टरों की अडेन्डेन्स के लिए थम्भ मशीन अब तक एनएमसी ने सिर्फ एलओआई जारी किया है।

Read More: Raigarh News: आयुष्मान योजना का बुरा हाल, निजी अस्पतालों को अब तक नहीं मिली क्लैम की राशि, करोड़ों का भुगतान अटका 

Satna News: मेडिकल काउंसिल की मांग पूरा न करने की वजह से मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को एनएमसी ने मान्यता खत्म करने की नोटिस जारी की है। हालांकि इस मामले में कॉलेज के डीन की माने तो कुछ माह पूर्व नोटिस मिली थी जिसको उच्च अधिकारियों की सूचित किया जा चुका है। अब नियमित डॉक्टरों की उपस्थित भेजी जा रही है, जल्द डॉक्टरों को वेतन भी दिया जाएगा। उनका तर्क है कि नवीन संस्थान होने की वजह से और चुनाव आदर्श आचार संहिता की वजह से धोड़ी परेशानी थी जिसे दूर कर ली जाएगी।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp