"Shri Hari" instead of RX, medicines written in Hindi to the patient

सुर्खियों में आए डॉक्टर साहब! RX की जगह “श्री हरि”, मरीज को हिन्दी में लिखी दवाईयां, वायरल हुआ पर्चा

डॉक्टरों के पर्चे पर हिन्दी में दवाईयों को हिन्दी में लिखने का सिलसिला शुरू कर दिया है। मध्य प्रदेश के सतना जिले के एक सरकारी डॉक्टर का पर्चा दिनभर सोशल मीडिया पर वायरल होता रहा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : October 17, 2022/11:48 am IST

medical studies hindi in mp : सतना – मध्य प्रदेश में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इंजीनियरिंग, मेडिकल पढ़ाई में हिंदी में कराने वाला पहला राज्य बन गया है। रविवार को केंद्रीय मंत्री अमित शाह के हाथों मेडिकल पाठ्यक्रम की हिंदी की किताबों का विमोचन हुआ है। इसी को लेकर एक दिन पहले शनिवार को एक कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा था कि डॉक्टर के पर्चे पर दवाई के नाम हिंदी में क्यों नहीं लिखे जा सकते।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : मध्यप्रदेश के सागर में उत्तराखंड के सीएम का आगमन, सैनिक सम्मेलन में करेंगे शिरकत 

 

medical studies hindi in mp : डॉक्टरों के पर्चे पर हिन्दी में दवाईयों को हिन्दी में लिखने का सिलसिला शुरू कर दिया है। मध्य प्रदेश के सतना जिले के एक सरकारी डॉक्टर का पर्चा दिनभर सोशल मीडिया पर वायरल होता रहा। दरअसल उस पर्चे में सब हिंदी में लिखा था। मरीज का नाम, दवाओं का नाम और ऊपर श्री हरि।

read more : नाबालिग को अर्धनग्न कर पेड़ से बांधा फिर की जमकर पिटाई, वीडियो वायरल होने के बाद पीड़ित ने उठाया ऐसा कदम 

medical studies hindi in mp : डॉक्टर सर्वेश के लिखे इस पर्ची पर बकायदा मरीज का नाम हिंदी में लिखा हुआ है। मरीज को किस बात की शिकायत है यह लिखने के बाद उन्होंने RX की जगह श्रीहरि लिख कर दवाओं के नाम हिंदी में लिखे हैं। मरीज को 5 गोलियां लेने की सलाह दी गई है।

read more : नाबालिग को अर्धनग्न कर पेड़ से बांधा फिर की जमकर पिटाई, वीडियो वायरल होने के बाद पीड़ित ने उठाया ऐसा कदम 

medical studies hindi in mp: इस बारे में डॉक्टर सर्वेश का कहना है कि मैंने केंद्रीय मंत्री अमित शाह का कार्यक्रम देखा था जिसमें उन्होंने सरकारी अस्पतालों में खर्चे पर हिंदी में दवाइयों के नाम लिखने की बात कही थी। मेरे मन में भी यह विचार आया कि ऐसा किया जा सकता है और मैंने इस काम की शुरुआत कर दी। डॉक्टर का लिखा हुआ यह पर्चा सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है।

read more : जहरीला इंजेक्शन देकर 18 कुत्तों को उतारा मौत के घाट, आरोपी गिरफ्तार, पूछताछ में हुआ बड़ा खुलासा 

क्या है वायरल पर्चे में

medical studies hindi in mp : डॉ. सर्वेश ने जो पर्चा लिखा है। वो 16 अक्टूबर का है। पर्चे पर मरीज के नाम के आगे रश्मि सिंह लिखा गया है। 26 वर्षीय रश्मि सिंह पति संतराज सिंह ग्राम लौलाछ के पेट के नीचे दर्द हो रहा था और मोशन भी पास नहीं हो रहा था। इस पर वह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटर पहुंची थी। यहां डॉ. सर्वेश सिंह ने Rx की जगह ‘श्री हरि’ लिखा और उसके बाद दवाओं के नाम हिंदी में लिखे। पांच गोलियां लेने को कहा गया है, जिसमें आईएफए, कैल्शियम डी थ्री, मल्टीविटामिन, ड्रोटिन एम के साथ एक अन्य दवा भी लिखी।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें