महापौर, नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्षों के चुनाव से सस्पेंस खत्म, इस प्रणाली से होगा चुनाव

महापौर, नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्षों के चुनाव से सस्पेंस खत्म! Suspense ends election of mayor, municipality and city council presidents

Edited By: , May 27, 2022 / 12:42 AM IST

भोपाल: Suspense ends for Election मध्यप्रदेश में अब नगरीय निकाय चुनाव में महापौर, नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्षों के चुनाव से सस्पेंस खत्म हो गया है। महापौर को जनता प्रत्यक्ष प्रणाली के तहत चुनेगी तो नगर पालिका और नगर परिषदों के अध्यक्षों का चयन पार्षद करेंगे।

Read More: बिजली कंपनियों के कर्मचारियों को नहीं मिल रहा पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ, दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

Suspense ends for Election दरअसल सरकार की ओर से भेजे गए संशोधित अध्यादेश को राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है। इसके बाद अध्यादेश गजट नोटिफिकेशन के लिए सरकार के पास जाएगा। गजट नोटिफिकेशन के बाद नगरीय प्रशासन विभाग अध्यादेश को राज्य निर्वाचन आयोग को भेजेगा।

Read More: नहीं कम हो रही रेल यात्रियों की समस्याएं, नहीं मिल रही ट्रेन, ट्रेन मिल भी गई तो भटकना पड़ रहा टिकट के लिए

वहीं, सरकार के फैसले पर कांग्रेस ने आपत्ति जताई है। कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि हेराफेरी के लिए सरकार ऐसे गणित लगा रही है। हार के डर से ही नए समीकरण बनाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महापौर हो या निकायों के अध्यक्ष या तो अप्रत्यक्ष प्रणाली से दोनों के चुनाव सरकार कराए या फिर प्रत्यक्ष प्रणाली से। उधर सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने सरकार की मंशा को साफ किया।

Read More: राहुल गांधी ने कैंब्रिज कहा था हम आदिवासियों के साथ हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ में कहां हैं? हसदेव मामले में बोलीं डी पुरंदेश्वरी