The air of these cities of MP became poisonous, AQI crossed

जहरीली हुई MP के इन शहरों की हवा, खतरे के मानक के पार हुआ AQI

It is difficult to breathe in the open air, pollution spread in the air of these cities of Madhya Pradesh

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : November 13, 2022/11:36 am IST

AIR QUALITY IS VERY BAD IN MADHYA PRADESH; भोपाल-; देश की राजधानी दिल्ली के बाद अब मध्यप्रदेश की हवा भी प्रदूषित होते जा रही है। प्रदेश में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के चलते अब लोगों का खुली हवा में सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। दिन बा दिन बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से रात के साथ साथ अब सुबह की भी हवा खराब हो गई है। जिसके चलते बुज़ुर्को के साथ साथ बच्चों के स्वास्थ्य में भी असर पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि ठंड का मौसम आने और वाहनों से निकलने वाली धूल के कारण इसमें इजाफा हो रहा है। जिसकी वजह से इंदौर, उज्जैन, जबलपुर की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित होते जा रही है।

यह भी पढ़े; अफगानिस्तान सरकार सैद्धांतिक रूप से महिला क्रिकेट बहाल करने पर सहमत : आईसीसी

राजधानी भोपाल में AQI 300 के पार पहुंच

AIR QUALITY IS VERY BAD IN MADHYA PRADESH; वायु प्रदूषण के कारण सबसे ज्यादा खराब हालत ग्वालियर, भोपाल और सिंगरौली शहरो की है। इन तीनों शहरों में AQI 300 के पार पहुंच गया है। वही राजधानी भोपाल और ग्वालियर जैसे शहरों में AQI 400 के पार पहुंच गया है। पिछले साल की तुलना में इस साल हालात ज्यादा खराब हैं, क्योंकि AQI का स्तर गिरने की बजाए बढ़ता ही जा रहा है।

यह भी पढ़े; Satta Matka kalyan Night Result 13 November | kalyan Night chart Result today

100 से ज्यादा AQI होता है खराब

AIR QUALITY IS VERY BAD IN MADHYA PRADESH; मौसम जानकारों के मुताबिक 100 से ज्यादा AQI होने पर हवा नुकसानदेह होने लगती है, इसी तरह 200 से ज्यादा AQI होने पर हवा खराब मानी जाती है, जबकि 300 से ज्यादा AQI बेहद ही खराब माना जाता है, जिससे सांस लेने में भी दिक्कतें होने लगती है. ऐसे में सिंगरौली, ग्वालियर और भोपाल की हवा तेजी से खराब हो रही है, यहां लोगों को सावधानियां बरतने की सलाह भी दी गई है।