intermittent fasting: उपवास से वजन के साथ कंट्रोल होती है ये बीमारी

14 घंटे के उपवास से वजन के साथ कंट्रोल होती है ये बीमारी, जाने इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे

intermittent fasting: 14 घंटे के उपवास से वजन के साथ कंट्रोल होती है ये बीमारी, जाने इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:02 PM IST, Published Date : July 18, 2022/12:25 pm IST

intermittent fasting: भोपाल। सावन का महीना शुरू हो गया है। ऐसे में ज्यादातर लोग भगवान भोलेनाथ के लिए अपनी मनोकामना को लेकर उपवास रखते है। लेकिन क्या आप जानते है कि 12 से 14 घंटे का उपवास करने से आपकी बॉडी को काफी फायदा भी होता है। उपवास करने से वजन तो कम होता ही है साथ ही साथ सुगर जैसी गंभीर बीमारी भी ठीक हो जाती है। इन दिनों इंटरमिटेंट फास्टिंग यानी 12-14 घंटे उपवास करने का ट्रेंड भी चल रहा है। इसके साथ लोग कुछ ही घंटों के लिमिटेड समय में भोजन करने का ट्रेंड भी काफी पॉप्युलर हो रहा है। सिलेब्रिटीज से लेकर फिटनेस एक्सपर्ट्स तक वजन कम करने के लिए इसे फॉलो भी कर रहे हैं और रिकमेंड भी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- सावन महीने में नदी किनारे प्रकट हुए भगवान भोलेनाथ, दर्शन कर लोगों ने लिया आशीर्वाद

कई गुना कम हो जाता है रिस्क

intermittent fasting: रोजाना 14 घंटे तक उपवास करने से सिर्फ वजन ही नहीं घटना बल्कि डायबीटीज जैसी गंभीर बीमारी भी ठीक हो सकती है। एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि अगर रोजाना 14 घंटे उपवास किया जाए और सिर्फ 10 घंटे के विंडो में ही भोजन किया जाए और तो न सिर्फ डायबीटीज का रिस्क कई गुना तक कम हो जाएगा बल्कि डायबीटीज पर आसानी से काबू भी पाया जा सकता है। हालांकि जिन्हें डायबीटीज है उन्हें डॉक्टर की प्रिस्क्राइब की गई दवाइयों का सेवन समय से करते रहना है।

ये भी पढ़ें- आज सावन का पहला सोमवार, शान से निकलेगी बाबा महाकाल की शाही सवारी, उमड़ी भक्तों की भीड़

तेजी से बढ़ रहे सुगर के मरीज

intermittent fasting: लगातार12 हफ्ते यानी 3 महीने तक ऐसा करने से लोगों का न सिर्फ BMI कम होता है बल्कि उनके वजन और बॉडी फैट में भी कमी आती है। उनका ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल भी बेहतर होता है। आज कल की लाइफस्टाइल में जंक फूड लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल होनो के कारण लोग तेजी से डायबीटीज का शिकार हो रहे है। उनके लिए उपवास करना बेहद लाभकारी हो सकता है। उपवास करने या कुछ घंटों के बाद थोड़ा-थोड़ा भोजन करने से डायबीटीज का खतरा न के बराबर हो जाता है। सावन का महीना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। क्योंकि उपवास करने से आपकी मनोकामना तो पूरी होगी साथ ही सुगर जैसी गंभीर बीमारी से भी छुटकारा मिलेगा।

खबरे और भी हैं : IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें