अभिनेत्री-मॉडल पूनम पांडे की सर्वाइकल कैंसर से मौत की खबरों पर संशय |

अभिनेत्री-मॉडल पूनम पांडे की सर्वाइकल कैंसर से मौत की खबरों पर संशय

अभिनेत्री-मॉडल पूनम पांडे की सर्वाइकल कैंसर से मौत की खबरों पर संशय

:   Modified Date:  February 2, 2024 / 10:19 PM IST, Published Date : February 2, 2024/10:19 pm IST

मुंबई, दो फरवरी (भाषा) अपने बयानों से 2011 में चर्चा में आने वालीं अभिनेत्री-मॉडल पूनम पांडे की 32 साल की उम्र में सर्वाइकल कैंसर से मौत की खबर पर संशय बना हुआ है।

अभिनेत्री की प्रचार टीम ने शुक्रवार को उनके निधन की सूचना दी, लेकिन उनकी मौत कब हुई, कहां हुई इस बारे में जानकारी नहीं दी गई।

पांडे अपने इस बयान से चर्चा में आई थीं कि अगर भारत 2011 का क्रिकेट विश्व कप जीतेगा, तो वह अपने कपड़े उतार देंगी।

कई वेबसाइट को खंगालने और पूनम पांडे को जानने वाले लोगों से संपर्क करने के बावजूद उनके निधन के बारे में पुष्टि नहीं हो पाई।

पांडे के निधन की सूचना आने के बाद सोशल मीडिया पर संदेशों की बाढ़ आ गई। कुछ उपयोगकर्ताओं ने हैरानी जताई और कुछ भ्रमित दिखे। ‘एक्स’, इंस्टाग्राम पर पूनम पांडे ट्रेंड करने लगा।

पांडे की मौत की खबर के एक दिन पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024 के तहत 9 से 14 वर्ष की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित करने की सरकार की योजना की घोषणा की थी।

पांडे की प्रचार टीम से जुड़ीं पारुल चावला ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘उत्तर प्रदेश में गृहनगर में पांडे का सर्वाइकल कैंसर के कारण कल रात निधन हो गया। वह 32 वर्ष की थीं।’’

चावला ने यह भी कहा कि उन्हें निधन के बारे में तब पता चला, जब पांडे की बहन ने उन्हें फोन किया। हालांकि, पांडे उत्तर प्रदेश के किस शहर से थीं या उनके परिवार के विवरण के बारे में चावला नहीं बता पाईं।

पांडे के इंस्टाग्राम पेज पर एक पोस्ट में उनके निधन के बारे में सूचना दी गई। बयान में कहा गया, ‘‘यह सुबह हमारे लिए कठिन है। आपको यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि हमने अपनी प्यारी पूनम को सर्वाइकल कैंसर के कारण खो दिया है। हर जीवित व्यक्ति जो कभी भी उसके संपर्क में आया, उससे वह बेहद प्यार, स्नेह से मिलीं।’’

बयान में कहा गया, ‘‘दुख के इस समय में, हम निजता बनाए रखने का अनुरोध करेंगे।’’

इस संदेश पर संदेह तब पैदा हुआ, जब इंस्टाग्राम पर कई फॉलोअर्स ने कहा कि यह खबर फर्जी हो सकती है, क्योंकि पांडे को आखिरी बार महज तीन दिन पहले गोवा में देखा गया था और उससे पहले भी अक्सर देखा गया था।

पांडे राम मंदिर, लक्षद्वीप-मालदीव विवाद और ‘‘भारतीय नागरिक’’ के रूप में अपनी पहचान वाले पोस्ट के साथ जनवरी से सोशल मीडिया पर सक्रिय थीं। उनके तैराकी, बाइक चलाते, ‘‘बिग बॉस’’ विजेता और रियलिटी शो ‘‘लॉक अप’’ के पूर्व सह-प्रतियोगी मुनव्वर फारुकी के बारे में बात करते हुए तथा कई कार्यक्रमों में उनकी उपस्थिति के वीडियो थे।

जनसंपर्क (पीआर) एजेंसी पिक्चर एन क्राफ्ट के एक बयान के अनुसार, ‘‘हमें आज सुबह पांडे के परिवार के सदस्य से उनके आकस्मिक निधन के बारे में फोन आया (जैसा कि उनकी आधिकारिक इंस्टा आईडी पर पोस्ट किया गया है)। हम आगे जानकारी का इंतजार कर रहे हैं।’’

कथित तौर पर पांडे की प्रबंधक निकिता शर्मा की ओर से एक ईमेल कई मीडिया संस्थानों को भेजा गया, जिसमें पुष्टि की गई कि अभिनेत्री की मृत्यु सर्वाइकल कैंसर से हो गई। हालांकि, उस ईमेल वाला फोन नंबर गलत निकला।

मुंबई में एक सुरक्षा गार्ड ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि वह दो दिन पहले तक पांडे के साथ थे। उन्होंने कहा, ‘‘हमें शाम तक सब कुछ पता चल जाएगा।’’

पांडे की शादी सैम बॉम्बे से हुई थी और घरेलू हिंसा की कुछ खबरें भी आई थीं। अभिनेत्री के परिवार के बारे में कोई अन्य विवरण उपलब्ध नहीं है।

पांडे के बारे में दिन भर कयास लगाए जाने के बीच ‘‘लॉक अप’’ में उनके सह-प्रतियोगी फारुकी और होस्ट कंगना रनौत ने उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया।

अभिनेत्री रनौत ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘‘यह बहुत दुखद है, एक युवा महिला को कैंसर से खोना एक आपदा है। ओम शांति।’’

फारुकी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘खबर पर हैरानी हो रही। विश्वास नहीं हो रहा… पूनम एक महान इंसान थीं। दुखद।’’ टीवी स्टार करण कुंद्रा ने भी दुख जताया।

हालांकि, कई लोगों को पांडे की निधन की खबर पर यकीन नहीं हुआ।

‘लॉक अप’ में पांडे के साथ दिखे टीवी अभिनेता विनीत कक्कड़ ने ‘पीटीआई-वीडियो’ से कहा, ‘‘मैं प्रार्थना कर रहा हूं कि यह फर्जी खबर हो। मुझे लगता है कि यह फर्जी खबर है। हो सकता है कि किसी ने उनका फोन या इंस्टाग्राम हैक कर लिया हो।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस पर विश्वास करना मुश्किल है। मैं उनसे दो-तीन महीने पहले मिला था और आपको पता चल जाता है कि कोई व्यक्ति बीमार है या नहीं। लक्षण दिख जाते हैं।’’

वर्ष 2013 में ‘‘नशा’’ से बॉलीवुड में अपने सफर की शुरुआत करने वाली पांडे ने ‘‘लव पॉइजन’’, ‘‘मालिनी एंड कंपनी’’ और ‘‘आ गया हीरो’’ जैसी फिल्मों में भी काम किया। उन्होंने 2011 में दो लोकप्रिय रियलिटी शो ‘‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 4’’ और 2022 में ‘‘लॉक अप’’ में भी हिस्सा लिया।

हमेशा विवादों में घिरी रहीं पांडे ने कपड़े नहीं उतारे जैसा कि उन्होंने 2011 में घोषणा की थी। हालांकि, अगले साल जब कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल जीता तो उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक नग्न तस्वीर पोस्ट की।

नवंबर 2020 में, पांडे और उनके पति को एक आपत्तिजनक वीडियो शूट करने और गोवा में सरकारी परिसर पर कथित रूप से अतिक्रमण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले, मई 2020 में, उन पर मुंबई में कोविड मानदंडों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की संस्था इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी) के अनुसार, भारत में महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर दूसरा सबसे आम कैंसर है और नए कैंसर के मामलों में से लगभग 18 प्रतिशत यह होता है।

भाषा आशीष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)