मुंबई: यात्रा प्रतिबंध की अवहेलता करते हुए यमन जाने के आरोप में पांच लोगों को पकड़ा गया |

मुंबई: यात्रा प्रतिबंध की अवहेलता करते हुए यमन जाने के आरोप में पांच लोगों को पकड़ा गया

मुंबई: यात्रा प्रतिबंध की अवहेलता करते हुए यमन जाने के आरोप में पांच लोगों को पकड़ा गया

:   Modified Date:  June 2, 2023 / 06:23 PM IST, Published Date : June 2, 2023/6:23 pm IST

मुंबई, दो जून (भाषा) मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक महिला समेत पांच भारतीय नागरिकों को मंगलवार को यात्रा प्रतिबंध की अवहेलना करते हुए यमन जाने के आरोप में पकड़ा गया। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

भारत सरकार ने देश के कुछ हिस्सों में जीवन के लिए खतरे का हवाला देते हुए, सऊदी अरब की सीमा से सटे यमन की यात्रा पर रोक लगा दी है।

अधिकारी ने बताया कि यह घटना तब सामने आई जब पंजाब के 30 वर्षीय एक व्यक्ति को मंगलवार को आव्रजन अधिकारियों द्वारा पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि आव्रजन अधिकारियों ने पाया गया कि उसके ‘‘आपातकालीन प्रमाणपत्र (ईसी)’’ में यमन के लिए वीजा और उस देश के आव्रजन अधिकारियों का निकास टिकट था।

उन्होंने बताया कि 50 वर्षीय एक महिला सहित चार और लोगों को भी पकड़ा गया, जिनके यमन के वीजा और निकास टिकट थे।

सरकार के अनुसार, ईसी उन भारतीय नागरिकों को जारी किया जाता है जिन्हें या तो पासपोर्ट देने से मना कर दिया गया है, जिनके पासपोर्ट खो गए हैं, चोरी हो गये हैं या क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जब्त/निरस्त कर दिए गए हैं, लंबे समय तक समाप्त हो गए हैं या जो निर्वासन के आदेश के अधीन हैं।

अधिकारी ने बताया कि महिला को छोड़कर शेष चारों लोगों ने अधिकारियों को बताया कि वे नौकरी के सिलसिले में सऊदी अरब गये थे।

उन्होंने कहा, ‘‘उनके नियोक्ताओं ने निर्धारित पारिश्रमिक का भुगतान नहीं किया और उनके पासपोर्ट भी वापस नहीं किये।’’ उन्होंने बताया कि फिर इन चारों ने रियाद में भारतीय वाणिज्य दूतावास में आवेदन करके ईसी प्राप्त किया।

अधिकारी ने बताया कि इन चारों ने सउदी अरब से यमन के लिए सड़क मार्ग से यात्रा करने का फैसला किया क्योंकि उन्हें सऊदी अधिकारियों द्वारा कार्य वीजा मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए कार्रवाई की आशंका थी। उन्होंने बताया कि ये चारों इस बात को लेकर चिंतित थे कि हवाई मार्ग से जाने पर सऊदी अरब की यात्रा पर प्रतिबंध लग सकता है।

उन्होंने कहा कि चारों ने यमन के अदन शहर से विमान से मुंबई की यात्रा की।

महिला ने आव्रजन अधिकारियों को बताया कि उसने 1988 में यमन के नागरिक से शादी की थी और उनके पांच बच्चे हैं। महिला ने बताया कि वह 2021 में दो बार भारत आ चुकी थी और दोबारा शहर आ रही थी।

अधिकारी ने बताया कि इन पांचों लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत सरकार द्वारा जारी निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने और पासपोर्ट अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

भाषा देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)