CBSE रिजल्ट 2021: 10वीं का रिजल्ट अपलोड करने का लिंक एक्टिव, स्कूल अपलोड कर सकेंगे छात्रों का रिजल्ट..पढ़ें पूरी खबर | CBSE Result 2021: Link of uploading 10th result active, schools will be able to upload students' results

CBSE रिजल्ट 2021: 10वीं का रिजल्ट अपलोड करने का लिंक एक्टिव, स्कूल अपलोड कर सकेंगे छात्रों का रिजल्ट..पढ़ें पूरी खबर

CBSE रिजल्ट 2021: 10वीं का रिजल्ट अपलोड करने का लिंक एक्टिव, स्कूल अपलोड कर सकेंगे छात्रों का रिजल्ट..पढ़ें पूरी खबर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : May 11, 2021/8:10 am IST

नईदिल्ली। CBSE ने स्कूलों के रिजल्ट अपलोड करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिया है। स्कूलों के 10वीं कक्षा के रिजल्ट अपलोड करने के लिए लिंक एक्टिव हो गया है। स्कूल दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के अंकों को अब ई-परीक्षा पोर्टल के जरिए अपलोड कर सकते हैं। इसका लिंक एक्टिव कर दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस साल CBSE ने दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया था और घोषणा की थी कि विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के जरिए पास किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:टीके का निर्माण बढ़ाने के लिए दूसरी कम्पनियों के साथ उसका ‘फॉर्मूला’ साझा करे…

 बता दें कि स्कूल द्वारा छात्रों का डेटा अपलोड के बाद एडिट या मॉडिफाई नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में बोर्ड ने स्कूलों को दसवीं कक्षा के नंबर अपलोड करने की प्रक्रिया के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहा है। सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को 11 जून तक या उससे पहले दसवीं कक्षा के छात्रों के अंक अपलोड करने हैं। इस साल सीबीएसई दसवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट 20 जून तक घोषित करेगी।

ये भी पढ़ें: प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री देशमुख के खिलाफ…

दसवीं कक्षा के रिजल्ट के लिए नई मार्किंग स्कीम में कुल 100 नंबरों को 20 नंबर और 80 नंबर में बांटा गया है। स्कूलों द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के लिए किए गए इंटरनल मार्किंग के आधार पर 20 नंबर दिए जाएंगे। बाकी 80 नंबर छात्रों को स्कूलों द्वारा आयोजित परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे। 80 नंबरों में से 10 नंबर पीरियोडिक/यूनिट टेस्ट और 30 नंबर अर्धवार्षिक और 40 नंबर प्री-बोर्ड के आधार पर मिलेंगे। यह नई मार्किंग पॉलिसी छात्रों द्वारा चुने गए 5 मुख्य विषयों के स्कोर की गणना के लिए है। अगर किसी छात्र ने छह या उससे ज्यादा विषयों के लिए पंजीकरण किया है तो उसके छठवें विषय के लिए स्कोर की गणना अधिकतम प्राप्त नंबरों में से सबसे ज्यादा 3 नंबरों के औसत नंबरों के आधार पर किया जाएगा।  सीबीएसई ने स्कूलों को 25 मई तक रिजल्ट फाइनल करने के लिए कहा है और उसके बाद 5 जून तक सभी स्कूलों को बोर्ड को रिजल्ट सबमिट के लिए कहा है।