Stock market investors will make profits this week or will the money sink?

शेयर बाजार निवेशकों को इस सप्ताह होगा मुनाफा या डूबेंगे पैसे? जानिए कैसी रहेगी स्थिति? ये कारक करेंगे प्रभावित

Share market: Stock market investors will make profits this week or will the money sink? जानिए कैसी रहेगी स्थिति? ये कारक करेंगे प्रभावित

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : July 10, 2022/2:56 pm IST

Share market: लोकल शेयर बाजारों का झुकाव इस सप्ताह बड़े आर्थिक आंकड़ों तथा कंपनियों के तिमाही नतीजों से तय किया जाएगा। इसके अलावा वैश्विक रुझान और विदेशी कोषों का रुख भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा। विश्लेषकों ने यह सम्मति जताई है। विश्लेषकों का कहना है कि बाजार भागीदारों की नजरें इसके साथ ही रुपये के उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल की कीमतों पर भी रहेगी।

जानकारों का कहना

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष अजित मिश्रा ने कहा है कि, ‘‘इस सप्ताह बाजार भागीदार सबसे पहले टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देंगे। इसके अलावा 12 जुलाई को औद्योगिक उत्पादन और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति तथा 14 जुलाई को थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े आने हैं। घरेलू घटनाक्रमों के अलावा अमेरिकी बाजारों का रुख तथा कच्चे तेल के दाम निवेशकों की रडार पर रहेगा।

टीसीएस के जून तिमाही का परिणाम शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद आया था। तिमाही के दौरान कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ 5.2 प्रतिशत बढ़कर 9,478 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। इसके अलावा तिमाही के दौरान कंपनी की आय 16.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 52,758 करोड़ रुपये पर पहुंच चुकी है। ब्रोकरेज कंपनी प्रभुदास लीलाधर का कहना है कि राजस्व और मार्जिन दोनों मोर्चों पर कंपनी टारगेट से चूकी है।

महंगाई के आकड़े रहेंगे महत्वपूर्ण

सैमको सिक्योरिटीज में प्रमुख अपूर्व सेठ ने कहा, इस सप्ताह कई घटनाक्रम बाजार के लिए महत्वपूर्ण होंगे। बाजार भागीदारों की नजरें अमेरिका के बहुप्रतीक्षित मुद्रास्फीति के आंकड़ों और बेरोजगारी दावों पर रहेगी। उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति की समस्या सिर्फ पश्चिम में नहीं है। ऐसे में भारत के मुद्रास्फीति के आंकड़े भी महत्वपूर्ण होंगे।  कंपनियों के तिमाही नतीजे बाजार की धारणा को प्रभावित करेंगे। भविष्य के लिए कंपनियां क्या राय जताती हैं उसमें भी दलाल स्ट्रीट की काफी रुचि रहेगी।

Read More: 100 से भी ज्यादा बच्चे पैदा करने की ख्वाहिश रखती है ये महिला, महज 23 की उम्र में बनी 11 बच्चों की मां

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीणा ने कहा है कि सप्ताह के दौरान एसीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, जिंदल स्टील एंड पावर, माइंड ट्री, फेडरल बैंक और एचडीएफसी बैंक भी अपने जून तिमाही के नतीजों की घोषणा करेंगे। आईआईपी और सीपीआई के आंकड़े 12 जुलाई को और डब्ल्यूपीआई के 14 जुलाई को आएंगे। वैश्विक मोर्चे पर बात की जाए, तो अमेरिका के सीपीआई, आईआईपी और रोजगार के आंकड़े बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा विदेशी संस्थागत निवेशकों की मनोदृष्टि, रुपये की दिशा और कच्चे तेल के दाम भी बाजार की चाल तय करेंगे।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers