Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ऐलान,

Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ऐलान, सुजानगढ़, मालपुरा और कुचामन बनेंगे 3 नए जिले

Edited By :   Modified Date:  October 6, 2023 / 03:50 PM IST, Published Date : October 6, 2023/3:50 pm IST

Rajasthan News: जयपुर। सीएम अशोक गहलोत ने बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेला है। सीएम अशोक गहलोत ने बड़ा सियासी दांव खेलते हुए राजस्थान में तीन नए जिले बनाने की घोषणा कर दी है। शुक्रवार को सीएम गहलोत ने गौ सेवा सम्मेलन में सुजानगढ़, मालपुरा, कुचामन को नए जिले बनाने का ऐलान किया है। तीन नए जिले बनने के बाद राजस्थान में जिलों की संख्या 53 हो जाएगी। आचार संहिता लगने से ऐन पहले हुई इस घोषणा को चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः Delhi Excise Policy Scam News: आप नेता संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद अब उनके करीबियों पर ED का शिकंजा, जल्द हो सकती है गिरफ्तारी, यहां देखें करीबियों की लिस्ट 

बता दें कि कुछ ही महीनों में डीडवाना-कुचामन जिले को दो भागों में बांट दिया गया है। डीडवाना-कुचामन पहले नागौर जिले में आते थे। इसके साथ ही चूरू से सुजानगढ़ को और टोंक से मालपुरा को अलग करके नए जिले बनाए जाएंगे। गहलोत ने कहा की हम रामलुभाया कमेटी को ये तीन नए जिले बनाने का प्रस्ताव भेज रहे हैं। बाकी क्षेत्रों से आई हुई मांगों के बारे में भी हम परीक्षण करवाएंगे। कुचामन और नावां क्षेत्र के लोग अलग जिले बनाने की मांग कर रहे थे। सुजानगढ़ के विधायक और स्थानीय लोग भी लंबे समय से मांग कर रहे थे, इसके लिए धरने दिए प्रदर्शन किए।

यह भी पढ़ेंः Old Pension Scheme: सीएम बघेल ने राज्य पावर कंपनी के इन कर्मियों को दी खुशखबरी, पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा

 

गहलोत ने कहा कि हमारे ऊर्जा मंत्री रहे डॉ. चंद्रभान मालपुरा को जिला बनाने की मांग कर रहे थे, इसीलिए तीन नए जिले बनाने का प्रस्ताव रामुलुभाया कमेटी को आज ही भेज रहे हैं। इनके सीमांकन का काम रामलुभाया कमेटी और राजस्व विभाग मिलकर करेंगे। बाकी जगह भी लोग धरने-प्रदर्शन कर रहे हैं, वे रामलुभाया कमेटी के सामने अपनी मांगें रखें।

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp