2024 First Pradosh Vrat: इस दिन है साल का पहला प्रदोष व्रत, इस बार बन रहा ये अद्भुत संयोग, बस सच्चे मन से करना होगा ये काम

2024 First Pradosh Vrat 8 या 9 जनवरी कब है 2024 का पहला प्रदोष व्रत? मासिक शिवरात्रि के साथ बन रहा है अद्भुत संयोग

  •  
  • Publish Date - January 6, 2024 / 04:22 PM IST,
    Updated On - January 6, 2024 / 04:22 PM IST

2024 First Pradosh Vrat: नया साल शुरू हो गया है और नए साल में कई बड़े त्योहार आने वाले है। सनातन धर्म में हर वर्व और त्योहार का काफी महत्व है। हर महीने आने वाला प्रदोष व्रत महीने की त्रयोदशी तिथि में रखा जाता है। प्रदोष का व्रत रखने से दुख दरिद्रता, संकट, रोग, कर्ज से छुटकारा मिलता है। हिंदू पंचांग के अनुसार कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को साल का पहला प्रदोष रखा जाएगा।

यहां देखें तिथि

2024 First Pradosh Vrat: त्रयोदशी तिथि की शुरुआत सोमवार दिनांक 8 जनवरी को रात्रि 11:58 से शुरू होकर अगले दिन मंगलवार दिनांक 9 जनवरी को रात्रि 10:24 तक रहेगा। यानी 9 जनवरी को साल का पहला प्रदोष व्रत रखा जाएगा। जो प्रदोष व्रत मंगलवार के दिन पड़ते हैं उन्हें भौम प्रदोष कहा जाता है। पुराणों के अनुसार भौम प्रदोष के दिन व्रत रखने से व्यक्ति को हर तरह के रोगों से मुक्ति मिलती है। ऐसा करने से स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं नहीं होती हैं।

मासिक शिवरात्रि और प्रदोष व्रत एक साथ

2024 First Pradosh Vrat: साल के पहले प्रदोष व्रत के दिन कई अद्भुत संयोग का निर्माण भी हो रहा है। इस शुभ योग में किया गया पूजा पाठ कई गुना अनंत फल देगा। प्रदोष व्रत के साथ-साथ इस दिन साल की पहली मासिक शिवरात्रि भी है। शिवरात्रि और प्रदोष व्रत एक ही दिन पड़ने के कारण इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। इस दिन भगवान शंकर के साथ हनुमान जी की पूजा आराधना करने से सभी प्रकार की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है।

ये भी पढ़ें- Congress Meeting: “हम अपनी बात कहा रखें, पार्टी के नेताओं ने पाल रखें आस्तीन के सांप”, बैठक में नेताओं का फूटा गुस्सा

ये भी पढ़ें- MP Congress Baithak: “कांग्रेस में खुले में घूम रहे है आस्तीन के सांप” बैठक में नेताओं ने लगाए गंभीर आरोप

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें