chandra grahan 2022 after the Do this work immediately

चंद्र ग्रहण खत्म होते ही तुरंत करें ये काम, कभी नहीं पड़ेगा आप पर बुरा प्रभाव

चंद्र ग्रहण खत्म होते ही तुरंत करे ये काम, कभी नहीं पड़ेगा आप पर बुरा प्रभाव! chandra grahan 2022 after the Do this work immediately

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 11:00 AM IST, Published Date : November 8, 2022/8:22 pm IST

नईदिल्ली। chandra grahan 2022 आज देश में कार्तिक पूर्णिमा के दिन साल का आखिरी चंद्र ग्रहण समाप्त हो चुका है। चंद्र ग्रहण आज शाम 05 बजकर 32 मिनट लगा और शाम 6 बजकर 19 मिनट पर समाप्त हो गया। साल के अंतिम चंद्र ग्रहण का भारत में मोक्ष काल नाज़ आया। यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण था। जिसके बाद अब 5 सितंबर 2025 को लगेगा। हांलकि इससे पहले साल 2023 में आंशिक छोटा चंद्र ग्रहण देखा जा सकता है। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार किसी भी ग्रहण का लोगों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे पूर्व 25 अक्तूबर को सूर्य ग्रहण पड़ा था।

Read More: अब खेलने के भी पैसे देगी सरकार, जानें कैसे उठा सकते है योजना का लाभ 

chandra grahan 2022 ज्योतिष के अनुसार, ग्रहण का सबसे बुरा दुष्प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर होने की आशंका होती है। आइए जानते है चंद्र ग्रहण समाप्त होने के बाद क्या करना चाहिए।

Read More:  200 से अधिक तहसीलदार बनेंगे कार्यवाहक डिप्टी कलेक्टर, सरकार देने वाली है बड़ी सौगात

चंद्र ग्रहण के बाद करे ये उपाय

1. मान्यताओं के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान घर और अन्य आसपास के स्थान पूरी तरह से दूषित हो जाता है। इस चीज को दूर करने के लिए चंद्र ग्रहण के बाद घर की साफ-सफाई करनी चाहिए। साफ पानी में गंगाजल मिलाकर पूरे घर में छिड़क दें।

Read More: दुल्हन को देखने के बाद उल्टा खड़ा होकर ऐसा काम करने लगा दूल्हा, वीडियो वायरल होने के बाद भड़के लोग

2. ये तो सभी जानते है कि चंद्र ग्रहण अशुभ होता है। उसके समापन के बाद हर किसी को साफ पानी से नहाना चाहिए। इसके लिए आप नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें. स्नान के बाद साफ कपड़े पहने।

Read More: ऑनलाइन सट्टे पर बड़ा एक्शन, कोहिनूर बेटिंग एप पर सट्टा खेलने वाले 2 अंतरराज्यीय समेत 4 सटोरिए गिरफ्तार 

3. स्नान करने के बाद आप जनेऊ भी बदल दें। नया जनेऊ पहनें। इसके बाद चावल, सफेद वस्त्र, दूध या चंद्रमा से जुड़ी वस्तुओं को छूकर दान करें।

Read More:  गुरु पर्व के मौके पर जमकर हुई स्वर्ण मंदिर के बाहर आतिशबाजी, रंग-बिरंगी लाइटों से नहाई गुरु नगरी 

4. वस्तुओं को दान करते समय कहें कि हे चंद्रदेव! जिस प्रकार से आप पर से ग्रहण का बुरा समय निकल गया है, वैसे ही मेरे जीवन का भी बुरा समय और संकट दूर हो। जीवन में सुख और समृद्धि आए, इसके लिए मुझ पर अपनी कृपा करें।

Read More:  कांग्रेस को एक के बाद एक झटके, चुनाव से ठीक पहले एक और दिग्गज नेता ने थामा भाजपा का दामन 

5. चंद्र ग्रहण के बाद गंगाजल में तुलसी का पत्ता डालकर ग्रहण करना चाहिए. भोजन में भी तुलसी का पत्ता डालकर ही सेवन करना चाहिए। गंगाजल और तुलसी को पवित्र माना जाता है। ये सभी प्रकार के विकारों को दूर करती हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers