जलती हुई होलिका भूलकर भी न देखें ये लोग, बर्बाद हो जाता है जीवन! वजह जान रह जाएंगे हैरान

जलती हुई होलिका भूलकर भी न देखें ये लोग, बर्बाद हो जाता है जीवन! वजह जान रह जाएंगे हैरान

जलती हुई होलिका भूलकर भी न देखें ये लोग, बर्बाद हो जाता है जीवन! वजह जान रह जाएंगे हैरान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : March 12, 2022/9:05 am IST

नई दिल्‍ली। इस साल 17 मार्च 2022, गुरुवार को होलिका दहन होगा। होलिका दहन के दिन होलिका की पूजा करने की जाती है और इस दिन किए गए कुछ खास उपाय खूब लाभ देते हैं। होलिका की पूजा शुभ मुहूर्त में करनी चाहिए और पूजा के दौरान कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। होलिका दहन पूजा का शुभ मुहूर्त

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

इस साल होलिका की पूजा करने और दहन करने का शुभ मुहूर्त 17 मार्च 2022 की रात 09:06 बजे से 10:16 मिनट तक रहेगा। यानी कि होलिका दहन के लिए केवल 1 घण्टा 10 मिनट का समय मिलेगा। वहीं भद्रा पूंछ रात 09:06 बजे से 10:16 मिनट तक रहेगा। वहीं भद्रा मुख 17 मार्च की रात 10:16 बजे से मध्‍यरात्रि 12:13 बजे तक रहेगा।

पढ़ें- जनता का फैसला सर्वोपरि, उम्मीद है कि सरकार किसानों के लिए काम करेगी: राकेश टिकैत

होलिका दहन की पूजा करना, होलिका दहन में शामिल होना बहुत अच्‍छा माना जाता है लेकिन धर्म-शास्‍त्रों में कुछ खास लोगों को होलिका दहन की आग को देखने की सख्‍त मनाही की गई है। यह मनाही नवविवाहित लड़कियों के लिए की गई है।

पढ़ें- शादी में हर्ष फायरिंग.. गोली लगने से लंबू गैंग के शूटर तोता की मौत.. मच गई अफरा-तफरी

दरअसल, होलिका दहन की अग्नि को जलते हुए शरीर का प्रतीक माना जाता है। यानी कि आप अपने पुराने साल के शरीर को जला रहे हैं। इसलिए नवविवाहित महिलाओं के लिए होलिका की अग्नि को देखना ठीक नहीं माना जाता है।

पढ़ें- नहीं रहा सूअर का दिल लगवाने वाला शख्स.. दो माह बाद हुई मौत

यह उनके वैवाहिक जीवन के लिए ठीक नहीं होता है। इस साल फाल्‍गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन होगा और उसके अगले दिन रंग वाली होली खेली जाएगी।