Do these 7 measures on Wednesday all dreams will come true

बुधवार को कर लें ये 7 उपाय, सभी सपने होंगे साकार, घर में आएंगी आपार खुशियां, जानें विधि

Lord Ganesh Pooja: हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिनों का विशेष महत्व होता है। इसलिए हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा की जाती है।

Edited By: , August 10, 2022 / 05:02 AM IST

Lord Ganesh Pooja: हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिनों का विशेष महत्व होता है। इसलिए हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा की जाती है। हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित रहता है। इसी क्रम में बुधवार का दिन भी भगवान गणेश का रहता है। ऐसी मान्यता है कि यदि इस दिनगणेश जी प्रसन्न हो जाएं तो विशेष कृपा बरसते हैं। वो अपने भक्तों के जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होने देते हैं और सभी सपने भी पूरे करते हैं।

इन 7 आसान उपायों से भगवान गणेश को करें प्रसन्न…

– लगातार 7 बुधवार तक गणेश मंदिर जाएं और गणपति बप्पा का दर्शन करने के बाद उन्हें गुड़ का भोग लगाएं। इस उपाय को करने से भगवान श्रीगणेश अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

– भगवान गणेश जी की पूजा करते इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें हरी दूर्वा जरूर चढ़ाएं। भगवान गणेश की पूजा के लिए दूर्वा काफी शुभ मानी जाती है।

– गणपति बप्पा को बुधवार के दिन मूंग की दाल की पंजीरी या हलवा का भोग लगाएं और फिर प्रसाद वितरित करें। इसके बाद शाम को इसी प्रसाद को खाकर अपना व्रत खोलें।

– भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए बुधवार के दिन व्रत रख सकते हैं। व्रत रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद घर पर या मंदिर जाकर भगवान गणेश जी पूजा जरूर करें।

– भगवाव गणेश की पूजा करने के बाद बुधवार को दिन गणेश चालीसा का पाठ जरूर करें। गणेश चालीसा का पाठ करने के बाद ही आपकी संपूर्ण मानी जाएगी।

– भगवान गणेश को लाल रंग का सिंदूर बहुत पसंद होता है, इसलिए पूजा के दौरान लाल रंग के सिंदूर का इस्तेमाल करें। भगवान गणेश को सिंदूर चढ़ाने के बाद अपने माथे पर भी लाल सिंदूर का तिलक लगाएं।

– भगवान गणेश को खुश करने के लिए बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं। ऐसा करना काफी शुभ और लाभकारी माना जाता है। इसलिए कोशिश करें बुधवार के दिन गाय को हरा चारा जरूर खिलाएं।