Pandit Pradeep Mishra Sehore Wale

“एक लोटा जल समस्या का हल” कहने वाले कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा कैसे हुए इतने फेमस ? जानें

Pandit Pradeep Mishra Sehore Wale: बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री के अलावा इन दिनों जो देश में सबसे चर्चित चेहरा है वे है पंडित प्रदीप मिश्रा का। कुबेश्वर धाम के पंडित प्रदीप मिश्रा रुद्राक्ष महोत्सव को लेकर विवादों में घिरे हैं। वहीं प्रदीप मिश्रा अपने कथा और उपायों के चलते बहुत कम समय में ही लोगों के बीच काफी फेमस हो गए हैं।

Edited By :   Modified Date:  March 5, 2023 / 07:36 PM IST, Published Date : March 5, 2023/7:34 pm IST

Kubereshwar Dham Pandit Pradeep Mishra: कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा अपने उपायों के चलते हमेशा चर्चा में बने रहते हैं। ऐसा कहा जाता है कि श्रद्धालुओं का पंडित प्रदीप मिश्रा के दिए गए रुद्राक्ष (rudraksh) पर अटूट श्रद्वा और विश्वास है। वहीं पिछले दिनों रुद्राक्ष महोत्सव में देश के कोने-कोने से भक्त कुबेश्वर धाम (Kubereshwar Dham) पहुंचे थे। जहां हुई भगदड़ को लेकर सुर्खियों में बने हुए थे। इसको लेकर उन पर एक करोड़ रुपए के नोटिस की बात भी सामने आयी थी।

ऐसे में अब लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि आखिरी कथावाचक प्रदीप मिश्रा कौन हैं और ये इतने जल्दी कैसे फेमस हो गए? तो इस लेख के जरिए हम आपकी जिज्ञासा शांत करने वाले हैं।

Pandit Pradeep Mishra Sehore Wale

बता दें कि कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा का जन्म मध्य प्रदेश के सीहोर में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ है। इनका उप नाम रघु है। वहीं इनके पिता का नाम रामेश्वर दयाल मिश्रा है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पंडित प्रदीप मिश्रा ने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है, वे स्कूल में पढ़ाने के साथ साथ पंडिताई भी करना शुरू कर दिए, वे बचपन से ही शिवपुराण का प्रवचन ज्यादा करते हैं। वे कथा के दौरान भक्तों को समस्याओं से निजात पाने का उपाय भी बताते हैं। इसी कारण पंडित प्रदीप मिश्रा की प्रसिद्धि धीरे-धीरे बढ़ने लगी और आज इनके करोड़ों की संख्या में अनुयायी हैं।

Kubereshwar Dham pandit pradeep mishra

इस तरह शुरू हुआ सफर

पंडित प्रदीप मिश्रा ने कथावाचन की शुरुआत शिव मंदिर से की, इस दौरान वे शिव मंदिर में साफ-सफाई करते थे, पंडित प्रदीप मिश्रा सबसे पहले सीहोर में कथावाचक के रूप में मंच संभाला। वे अपने कार्यक्रम के दौरान कहते हैं- ‘एक लोटा जल समस्या का हल’। साथ ही वे अपने कथा के दौरान लोगों को समस्याओं से निजात पाने के लिए कई प्रकार के उपाय भी बताने लगे। यहीं से उनकी प्रसिद्धि बढ़नी शुरू हुई और प्रदीप मिश्रा के कथा सुनने वालों की भीड़ लगने लगी। अपनी कथा और उपायों के चलते पंडित प्रदीप मिश्रा काफी प्रसिद्ध हो गए।

इन उपायों पर फिदा हुए अनुयायी

वर्तमान में सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, यूट्यूब पर इनके लाखों फालोअर्स हैं। वैसे तो कथावाचक प्रदीप मिश्रा अपने कथा उपायों के चलते सुर्खियों में बने रहते हैं। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें पंडित प्रदीप मिश्रा ने उपाय बताते हुए दावा किया था कि यदि कोई बच्चा परीक्षा देने जा रहा है तो वे ‘घर से निकलने से पहले एक काली मिर्ची भगवान शिव को समर्पित कर दें और एक काली मिर्ची घर की चौखट पर रख दे। इसके बाद अगर अपना उल्टा पांव रखकर ‘श्री शिवाय नमस्तुभ्यं’ कहकर निकलेगा तो वे परीक्षा में कभी फेल नहीं होगा। इस वीडियो पर पंडित प्रदीप मिश्रा को खूब प्यार और समर्थन मिला, और लाखों में लोग उन्हे जानने लगे।

read more: Holi 2023 : होली पर इस तरीके से बनाए स्वादिष्ट बादाम ठंडाई, त्योहार का मजा हो जाएगा डबल 

read more: इस बार होली पर बनेगा ‘धन लक्ष्मी राज योग’, इन राशियों के जातकों की खुल जाएगी किस्मत, धन-धान्य से होंगे संपन्न