Karwa Chauth Vrat Tips: To keep Karwa Chauth fast even in pregnancy

Karwa Chauth Vrat Tips: प्रेग्नेंसी में भी रखना हो करवाचौथ व्रत, तो जानें ये जरूरी टिप्स

Karwa Chauth Vrat Tips: प्रेग्नेंसी में भी रखना हो करवाचौथ व्रत, तो जानें ये जरूरी टिप्स To keep Karwa Chauth fast even in pregnancy

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 11:46 AM IST, Published Date : October 9, 2022/11:02 pm IST

Karwa Chauth Vrat Tips: करवा चौथ का व्रत दिनभर अन्य जल ग्रहण किए बिना रखा जाता है। ऐसे में इस व्रत को खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानियों के साथ करना चाहिए क्योंकि आपको अपने पति की लंबी उम्र की कामना के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे का भी ख्याल रखना है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं और करवा चौथ का व्रत रखना चाहती हैं, तो इससे जुड़ी कुछ टिप्स जरूर जान लीजिए। इनसे आप करवा चौथ में अपने साथ-साथ बच्चे का भी ध्यान रख सकेंगी। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं कि आपको प्रेग्‍नेंसी में करवा चौथ के व्रत के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Read more: Porn Addiction: सार्वजनिक जगहों पर पोर्न देखना बीमारी या नशा…? रिसर्च में हुआ हैरान करने वाला खुलासा 

डॉक्टर से लें सलाह
गर्भावस्था में आप अगर पूरे दिन निर्जला व्रत करने का सोच रही हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से इसकी सलाह जरूर लें। डॉक्टर को पूरी कंडीशन के बारे में बताएं और उनकी सलाह पर ही करवा चौथ का व्रत रखें। अगर आपकी मेडिकल कंडीशन ठीक नही है और डॉक्टर व्रत करने से मना कर रहे हैं तो जरूरी है कि आप डॉक्टर का कहा सुने।

पूरे दिन भूखे रहने से बचें
Karwa Chauth Vrat Tips: अगर आप गर्भवती हैं और करवा चौथ का व्रत कर रही हैं तो जरूरी है कि पूरे दिन आप निर्जला व्रत ना करें। इससे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में पूरे दिन भूखे रहने की बजाय बीच में थोड़ा थोड़ा खाती रहें। इससे आपको और आपके बच्चे को एनर्जी मिलती रहेगी। व्रत में फल, ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकती हैं इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि इनके साथ नमक इत्यादि मिला कर न खाएं।

Read more: LIC की गजब पॉलिसी! 45 रुपये खर्च करके हर साल कमाएं 36000 रुपये, यहां देखें पूरी डिटेल्स 

दूध का सेवन करें
इस व्रत में सुबह की जाने वाली सरगी का भी खास ख्याल रखें इसमें ऐसी चीजें शामिल करें जो आपको दिनभर एनर्जी दे ना कि बीमार करे। सरगी में चाय या कॉफी का सेवन बिल्कुल न करें। इसके बजाय आप दूध का सेवन करें. खाली पेट चाय-कॉफी पीने से गैस की समस्या हो सकती है ऐसे में दूध का सेवन करना ज्यादा बेहतर होगा।

आराम करें
प्रेग्‍नेंसी के दौरान अगर आप व्रत कर रही हैं तो ज्यादा से ज्यादा आराम करें। ऐसी स्थिति में महिलाओं को सुबह सरगी में खाने पीने के बाद ज्यादा से ज्यादा समय तक आराम करना चाहिए। फिर शाम को पूजा के समय ही उठना चाहिए और तैयार होकर पूजा करने के बाद पारण कर लेना चाहिए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें