Vastu Tips For Kitchen : वास्तु शास्त्र के इस उपाय से कभी खाली नहीं होगा अन्न भंडार, हमेशा बनी रहेगी मां अन्नपूर्णा की कृपा |Vastu Tips For Kitchen

Vastu Tips For Kitchen : वास्तु शास्त्र के इस उपाय से कभी खाली नहीं होगा अन्न भंडार, हमेशा बनी रहेगी मां अन्नपूर्णा की कृपा

Vastu Tips For Kitchen: वास्तु के अनुसार घर की रसोई में भूलकर भी न रखें ऐसी चीजें, नाराज हो जाएंगी मां अन्नपूर्णा Kitchen Vastu Tips

Edited By :   Modified Date:  February 7, 2024 / 06:54 PM IST, Published Date : February 7, 2024/6:54 pm IST

Vastu Tips For Kitchen: वास्तु शास्त्र में घर की हर एक दिशा में रखे सामान का सकारात्मक और नकारात्मक असर पड़ता है। वास्तुनुसार, घर में सजावट के रूप में रखे हुए चीनी-मिट्टी, पीतल या अन्य धातु के बने हुए नक्काशीदार बर्तन भी घर में या शोकेस में खाली नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा रसोईघर में बर्तन, उपयोग की वस्तुएं या उपकरण टूटे-फूटे नहीं होने चाहिए। इससे घर के वातावरण पर बुरा असर पड़ता है।

Read more: 12 महीने बाद बना ऐसा संयोग, पलटी मारेगी इन राशि वालों की किस्मत, संभल कर रहें ये जातक 

खाली न रखें अन्न भंडार 

वास्तुनुसार, अन्न भंडार का खाली होना धन की कमी का सूचक है, अतः वास्तुशास्त्र के नियमानुसार अन्न भंडार के खाली हो चुके बर्तन, कनस्तर, ड्रम, डिब्बे को कभी भी पूरा खाली नहीं होने देना चाहिए। उनमें थोड़ा-बहुत अन्न अवश्य रखना चाहिए ताकि घर की बरकत बनी रहे।

भूलकर भी न करें ‘अन्न’ का अपमान 

अन्न हर किसी के जीवन के लिए एक अनिवार्य पदार्थ है। कड़ी मेहनत करने के बाद बड़े भाग्य से हर किसी को अन्न नसीब होता है। इसलिए अन्न का जाने-अनजाने में भी ‘अन्न’ का अपमान नहीं करना चाहिए।

Vastu Tips for Water Resource: वास्तु के अनुसार की छत पर इस दिशा में रखें पानी की टंकी, हमेशा परिवार में बनी रहेंगी समृद्धि

घर में न रखें टूटे-फूटे बर्तन 

वास्तुनुसार, घर में टूटे-फूटे बर्तन भी नहीं रखने चाहिए। इससे घर के वातावरण पर बुरा असर पड़ता है। माना जाता है कि ऐसे बर्तनों में खाना खाने से दरिद्रता आती है, जिसकी वजह से इंसान कर्जदार हो जाता है। वहीं, बर्तनों के अलावा टूटी हुई खाट का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।

किचन में आग और पानी पास न रखें

वास्तुशास्त्र के अनुसार, जल और अग्नि यह दोनों एक-दूसरे के विरोधी तत्व हैं। सिंक जल तत्व और चूल्हा अग्नि तत्व का प्रतीक है। इसलिए किचन में सिंक और गैस चूल्हा हमेशा एक-दूसरे से दूर रखना चाहिए। इनके पास रहने से यह विध्वंसक ऊर्जा उत्पन्न करते हैं, जो कि परिवार के सदस्यों, विशेष तौर पर सास-बहू को प्रभावित करते हैं और उनमें कलह की स्थिति बनी रहती है।

बेडरूम में कभी न करें भोजन

Vastu Tips For Kitchen: अगर आप भी बेडरूम में भोजन करते हैं तो इस आदत को आज ही बदल लें।  जूठे बर्तन पलंग के सिरहाने या नीचे नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से परिवार में कलह होती है। हर रोज भोजन करने से पहले माता अन्नपूर्णा का स्मरण जरूर करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp