Vastu Tips: These measures should trouble you due to financial constraints

Vastu Tips: कलह और आर्थिक तंगी से हो गए हैं परेशान तो करें ये 6 ज्योतिष उपाय, कभी नहीं होगी धन की हानि

Vastu Tips: कलह और आर्थिक तंगी से हो गए हैं परेशान तो करें ये 6 ज्योतिष उपाय, These measures should trouble you due to financial constraints

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:05 PM IST, Published Date : September 11, 2022/7:31 am IST

Vastu Tips: नई दिल्ली। हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व माना जाता है। वास्तु शास्त्र सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा पर आधारित है। सकारात्मक ऊर्जा घर में सुख-समृद्धि लाती है जबकि नकारात्मक ऊर्जा जीवन में कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। वास्तु शास्त्र में दिशाओं का भी खास महत्व माना गया है। वास्तु में बेडरूम, किचन, बाथरूम, घर की सीढ़ियों और खिड़कियों की एक निश्चित दिशा बताई गई है। कोई भी चीज गलत दिशा में बनने पर इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

Read more: राजकीय शोक की घोषणा! आज भारत में मनाया जाएगा एक दिन का राजकीय शोक, जानें किसके सम्मान में झुकेगा राष्ट्रीय ध्वज? 

घर में ज्योतिष के अनुसार इन 6 उपाय को जरूर अपनाएं

घर में रखें पिरामिड
Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में पिरामिड का खास महत्व होता है। माना जाता है कि घर की जिस दिशा में वास्तुदोष हो वहां पिरामिड रखने से सुधार आता है। चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड आर्थिक तंगी दूर करने में मदद करता है। इसे ऐसी जगह रखें जहां घर के सभी सदस्य एक साथ बैठते हों।

हनुमान जी की रखें मूर्ति
घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने और आर्थिक स्थिति मजबूत बनाए रखने के लिए घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या फोटो लगाएं। इसे घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थापित करें और हर दिन इसकी पूजा करें।

लक्ष्मी-कुबेर की रखें तस्वीर
अपने पूजा स्थल पर मां लक्ष्मी के पद्म चिह्न और भगवान कुबेर की तस्वीर रखें। मां लक्ष्मी धन की देवी हैं और भगवान कुबेर भी धन-समृद्धि के देवता हैं। वास्तु शास्त्र में घर के प्रवेश द्वार पर ही लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर होनी चाहिए। इसके अलावा वास्तु देवता की मूर्ति घर में रखने से पैसे के कमी भी दूर हो जाती है।

Read more: पहली बार राजधानी में NCP का राष्‍ट्रीय अधिवेशन, विपक्षी एकता का आज पेश होगा ब्लू प्रिंट 

पानी से भरी सुराही रखना
Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पानी से भरी सुराही जरूर रखनी चाहिए। इस घर को उत्तर दिशा में रखना चाहिए। आप सुराही की जगह छोटा घड़ा भी रख सकते हैं। इस घड़े में पानी जरूर भरकर रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कछुआ रखने से भी आपकी किस्मत चमक सकती है।

धातु निर्मित मछली रखना
घर से संबंधित कठिनाइयों से छुटकारा पाने के लिए धातु से निर्मित कछुआ और मछली रखना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में धन का आगमन होता है और बरकत बनी रहती है।

स्वास्तिक की तस्वीर रखना
घर के मुख्य द्वार में लक्ष्मी माता और स्वास्तिक के चिन्ह की तस्वीर लगाने से धन का अभाव नहीं होता।

और भी है बड़ी खबरें…