Vaishakh Purnima 2024

Vaishakh Purnima 2024 Kab Hai : कब है वैशाख पूर्णिमा? यहा देखें शुभ मुहूर्त और व्रत का महत्व, इन चीजों का करें दान

Vaishakh Purnima 2024 : वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की उपासना करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

Edited By :   Modified Date:  May 15, 2024 / 02:18 PM IST, Published Date : May 15, 2024/2:18 pm IST

Vaishakh Purnima 2024 : वैशाख पूर्णिमा का हिंदुओं में बेहद महत्व है। इस दिन लोग कई प्रकार की धार्मिक व आध्यात्मिक गतिविधियां करते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा 23 मई, 2024 को मनाई जाएगी। इस दिन लोग सत्यनारायण कथा, चंद्रमा को अर्घ्य और देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं।

read more : Video: केदारनाथ में रील्स मेकर्स का आतंक! मंदिर कमेटी के सदस्य ने ढोल मंजीरा छीन कर फेंका 

वैशाख पूर्णिमा 2024 तिथि- Vaishakh Purnima 2024

वैदिक पंचांग के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा तिथि का शुभारंभ 22 मई शाम 06:45 पर होगा और इस तिथि का समापन 23 मई शाम 7:22 पर हो जाएगा। हिंदू धर्म में उदया तिथि का विशेष महत्व है। ऐसे में वैशाख पूर्णिमा व्रत 23 मई 2024, गुरुवार के दिन रखा जाएगा। बता दें कि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है जो सुबह 09:15 पूर्ण रात्रि तक रहेगा।

वैशाख पूर्णिमा का क्या है महत्व?- Vaishakh Purnima 2024

धर्म शास्त्रों में वैशाख पूर्णिमा तिथि के महत्व को विस्तार से बताया गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की उपासना करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही यह भी बताया गया है कि तर्पण और पिंडदान करने से विशेष लाभ मिलता है और पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। पूर्णिमा तिथि के दिन दान-पुण्य के लाभ को भी बताया गया है। इस विशेष दिन पर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन, वस्त्र और धन का दान करने से विशेष लाभ मिलता है और साधक को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

 

इन चीजों का करें दान

वैशाख पूर्णिमा के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें और श्रद्धा अनुसार गरीबों को कपड़े, भोजन और दक्षिणा का दान करें। मान्यता है कि ये सभी चीजों का दान करने से जातक को धन की प्राप्ति होगी और धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी।
इसके अलावा वैशाख पूर्णिमा पर गर्मी का प्रभाव अधिक होता है। ऐसे में सत्तू, जल आदि चीजों का दान करें। मान्यता है कि इस माह में जल की सेवा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है।
वैशाख पूर्णिमा के अवसर पर गौ दान करना अधिक फलदायी होता है।
पशु-पक्षियों के लिए भोजन और जल की विशेष व्यवस्था करें। इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।
वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा-अर्चना करने के बाद कन्याओं को खीर खिलाएं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp