22 lakh rupees will be available in this policy of LIC

इस पॉलिसी में हर दिन 150 रुपये के निवेश पर मिलेगा लाखों रूपये, जानें पॉलिसी की पूरी डिटेल

22 lakh rupees will be available in this policy of LIC एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी जिसमें आपकी बेटी का भविष्य सुरक्षित रहेगा।

Edited By :   Modified Date:  December 28, 2022 / 04:03 PM IST, Published Date : December 28, 2022/4:03 pm IST

22 lakh rupees will be available in this policy of LIC: नई दिल्ली। अगर आप भी अपनी बेटी के लिए पैसे बचा रहे हैं तो आपके पास एक बेहतरीन स्कीम है। जहां आप अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए निवेश योजना कर सकते हैं। आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपकी बेटी का भविष्य सुरक्षित रहेगा। देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम इसके लिए एक खास योजना लेकर आई है।

Read more: आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल ने नहीं की हस्ताक्षर, विरोध में सड़क पर उतरेगी कांग्रेस, ​इस दिन निकालेगी महारैली

इस योजना का नाम एलआईसी कन्यादान पॉलिसी है। एलआईसी की यह योजना कम आय वाले माता-पिता को अपनी बेटियों की शादी के लिए धन जुटाने में मदद करती है। इसमें बेटी के खाते में 22 लाख रुपये की एकमुश्त राशि दी जाएगी।

जानें इस पूरी स्कीम के बारे में

एलआईसी की इस पॉलिसी के तहत आपको हर दिन सिर्फ 150 रुपए का निवेश करना होगा। जब आपको अपनी बेटी की शादी करनी है तो आपको 22 लाख रुपये मिलेंगे। अगर इस पॉलिसी को लेने के बाद पिता की मृत्यु हो जाती है। इसलिए कोई निवेश नहीं करना होगा। नीति इसी तरह चलती रहेगी। साथ ही पिता की मृत्यु होने पर 10 लाख रुपये तत्काल दिए जाएंगे। इसके अलावा अगर पिता की मौत किसी दुर्घटना में हो जाती है तो 20 लाख रुपये मिलते हैं।

इस पॉलिसी की खास बातें

22 lakh rupees will be available in this policy of LIC: इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जब तक बेटी की शादी नहीं हो जाती, तब तक उसे पढ़ाई या अन्य खर्च के लिए हर साल 1 लाख रुपये मिलते रहेंगे। और, इसके साथ पॉलिसी भी चलती रहेगी। इस पॉलिसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप एलआईसी की वेबसाइट पर जा सकते हैं या अपने नजदीकी एलआईसी एजेंट से पूरी जानकारी ले सकते हैं।

Read more: Railway Rules: ट्रेनों में सफर करने वाली महिलाओं के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, जारी की नई गाइडलाइन 

पॉलिसियों के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

एलआईसी कन्यादान पॉलिसियों के लिए प्रीमियम की एक विस्तृत श्रृंखला 13 वर्ष की न्यूनतम परिपक्वता अवधि और अधिकतम 30 वर्ष के साथ उपलब्ध है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र और जन्म प्रमाण पत्र देना होगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें