E-Shram Yojana 2022 : NDUW क्या है, जानिए पूरी जानकारी |

E-Shram Yojana 2022 : NDUW क्या है, जानिए पूरी जानकारी

E-Shram Yojana : केंद्र सरकार द्वारा घोषित ई-श्रम योजना वास्तव में देश के हर क्षेत्र में श्रमिकों पर डेटा एकत्र करने की एक योजना है, न कि एक

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 03:30 AM IST, Published Date : December 19, 2022/3:30 am IST

 E-Shram Yojana : केंद्र सरकार द्वारा घोषित ई-श्रम योजना वास्तव में देश के हर क्षेत्र में श्रमिकों पर डेटा एकत्र करने की एक योजना है, न कि एक राष्ट्रीय डेटाबेस (असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस) का उल्लेख करने के लिए जो श्रमिकों के बारे में सभी जानकारी संकलित करेगा। असंगठित क्षेत्र। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा लागू या शुरू किए गए किसी भी कार्यक्रम से लाभान्वित होने के लिए आश्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकृत होने पर मदद की जाएगी, जिससे कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सीधे लाभ मिल सके। फ़ायदे। आपको जल्द ही फायदा भी दिखेगा

तो आप जानते हैं कि ई श्रम योजना नाम की एक योजना शुरू की गई है जिसमें असंगठित क्षेत्र के श्रमिक पंजीकरण कर लाभ प्राप्त कर सकेंगे, लेकिन ऐसी स्थिति में यह सवाल उठना लाजिमी है कि इसमें काम करने वाला कौन है असंगठित क्षेत्र

NDUW क्या है? , E-Shram Yojana कार्ड क्या है

NDUW का मतलब असंगठित श्रमिकों के राष्ट्रीय डेटाबेस से है, और श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित श्रमिकों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस विकसित कर रहा है, जिसके तहत आश्रम पोर्टल विकसित किया गया था, साथ ही UAN कार्ड योजना भी।

श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रहा है।
असंगठित कामगारों के लिए वेबसाइट पर एक पंजीकरण फॉर्म उपलब्ध है।
UW (Unवर्गीकृत कार्य) कार्ड एक विशिष्ट पहचान संख्या होगी, जो UAN कार्ड, NDUW कार्ड और आश्रम कार्ड की जगह लेगी।

असंगठित क्षेत्र क्या है और इसमें किस तरह के लोग शामिल हैं?

E-Shram Yojana सीधे शब्दों में कहें तो एक संगठित क्षेत्र एक ऐसा उद्योग है जहां कोई संगठन नहीं है, जिसका अर्थ है कि आपको अपने काम के लिए किसी भी तरह से भुगतान नहीं किया जाता है, लेकिन एक ऐसी परियोजना से जुड़े होते हैं जिसके तहत आपको हमेशा नियोजित नहीं किया जा सकता है। जीवित। संगठित क्षेत्र का एक सदस्य वह है जो नियमित वेतन, वजीफा या अन्य लाभ जैसे छुट्टी और सामाजिक सुरक्षा भविष्य निधि और उपदान के रूप में प्राप्त करता है। इसलिए यदि आप संगठित क्षेत्र का हिस्सा हैं तो आप प्रथम लाभार्थी के रूप में ई-श्रम योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं

️छोटे और सीमांत किसान
️ कृषि मजदूर
️ शेरक्रॉपर्स
️ मछुआरा
️पशुपालन में लगे लोग
बीड़ी रोलिंग
लेवलिंग और पैकिंग
️भवन एवं निर्माण श्रमिक
️चमड़े के मजदूर
️ बुनकर
️ आवर्धित
️नमक कार्यकर्ता
ईंट भट्ठों और पत्थर की खदानों में काम करने वाले मजदूर
️सॉ मिल के कर्मचारी

ई श्रम योजना पोर्टल के लाभ और विशेषताएं

श्रम पोर्टल 26 अगस्त 2022 को केंद्रीय रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा शुरू किया गया था।
️️ इस पोर्टल पर लगभग 476 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डेटाबेस उपलब्ध होगा, जिसका उपयोग केंद्र सरकार जरूरत पड़ने पर कर सकती है।
जो लोग सरकार के साथ पंजीकृत हैं और संगठित क्षेत्र से हैं, उन्हें सभी प्रकार के सरकारी लाभों और सरकारी योजनाओं तक पहुंच प्राप्त होगी और उन्हें फिर से पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी।
️ ई-श्रम घरेलू कामगारों और मजदूरों को जोड़ेगा और उन्हें हर तरह से विकसित करने का काम करेगा।
️ सभी पंजीकृत श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर एक ई-श्रम कार्ड प्राप्त होगा, जिसमें 12 अंकों की इकाई संख्या होगी।
जब 12 श्रम इकाइयों में से प्रत्येक में ई-श्रम पोर्टल पंजीकृत होगा, तो एक ई-श्रम कार्ड नंबर जोड़ा जाएगा जो पूरे देश में मान्य होगा।
जब यूएएन कार्ड बन जाएगा तो सभी श्रमिकों को उनके काम और कौशल के अनुसार वितरित किया जाएगा ताकि सरकार उन्हें आसानी से रोजगार प्रदान कर सके।
केंद्र सरकार को एनडीयूडब्ल्यू कार्ड के आधार पर विभिन्न प्रकार की आधिकारिक योजनाओं को शुरू करने के लिए श्रमिकों के डेटाबेस और वे मदद करेंगे।
आश्रम योजना पात्रता मानदंड

यदि आप NDUW कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा

आपकी आयु 15 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए
आवेदक आयकर दाता नहीं हो सकते हैं
ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य पात्र नहीं हैं
आवेदन करने के लिए उन्हें संगठित उद्योगों में श्रमिक होना चाहिए।

 
Flowers