NREGA Job Card List MP 2023 :you will get 100 days of employment

प्रदेश सरकार की इस योजना का उठाएं लाभ! मिलेगा 100 दिन का रोजगार, जल्दी बनवाएं यह कार्ड, यहां देखें पूरी जानकारी

NREGA Job Card List MP 2023 : इस जॉब कार्ड के तहत श्रमिक व्यक्ति 100 दिन का रोजगार पाने में सक्षम हो सकते है।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 09:07 AM IST, Published Date : December 19, 2022/9:07 am IST

NREGA Job Card List MP 2023 : भोपाल। मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी हेतु एक विशेष सुविधा प्रदान की गयी जिसमें नागरिक अब घर बैठे अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में चेक कर सकते है। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से वेब पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल की सहायता से नागरिक अब बिना किसी समस्या के अपना नाम ऑनलाइन के अंतर्गत सूची में चेक कर सकते है। मध्य प्रदेश के जिन नागरिकों के द्वारा मनरेगा जॉब कार्ड हेतु आवेदन किया गया है वह नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मध्यप्रदेश में अपना नाम देख सकते है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से NREGA Job Card List MP 2023 से संबंधी सभी प्रकार की जानकारी को साझा करने जा रहे है।

read more : प्रदेश में हजारों पदों पर शिक्षकों की भर्ती, इस दिन आएगी MPTET वर्ग-3 की मेरिट लिस्ट, आदेश हुआ जारी, यहां देखें पूरी जानकारी 

 

मिलेगा 100 दिन का रोजगार – NREGA Job Card List MP 2023

NREGA Job Card List MP 2023 : राज्य के वही लोग अपना नाम मध्य प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में चेक कर सकते है जिनके द्वारा महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत आवेदन किया गया है। इस जॉब कार्ड के तहत श्रमिक व्यक्ति 100 दिन का रोजगार पाने में सक्षम हो सकते है। जिन श्रमिक व्यक्तियों के द्वारा अभी तक नरेगा जॉब कार्ड हेतु किया गया है वह अपने नजदीकी ग्राम पंचायत के अंतर्गत जॉब कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है। एवं इस योजना के अंतर्गत रोजगार हेतु मिलने वाले सभी लाभों को प्राप्त कर सकते है। श्रमिक व्यक्ति अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मध्यप्रदेश में चेक करके आसानी से 100 दिन का रोजगार प्राप्त कर सकते है। नरेगा जॉब कार्ड सूची के माध्यम से श्रमिक नागरिक यह जानकारी प्राप्त कर सकते है की किन-किन नागरिकों का जॉब कार्ड बना हुआ है।

read more : पति को चोरी के आरोप में भेजा सलाखों के पीछे, आशिक के साथ फरार हुई 5 बच्चों की माँ, और फिर हुआ ऐसा कि 

महात्मा गाँधी रोजगार के तहत पंजीकृत

NREGA Job Card List MP 2023 : राज्य के उन सभी श्रमिक व्यक्तियों के नाम लिस्ट में शामिल किये गए है जिनके द्वारा जॉब कार्ड हेतु आवेदन किया गया है। जो महात्मा गाँधी रोजगार के तहत पंजीकृत किये गए है। मनरेगा के अंतर्गत शामिल सभी श्रमिक व्यक्तियों को लाभान्वित करने के लिए मनरेगा से संबंधी सेवाओं को डिजिटल रूप में उपलब्ध किया गया है। व्यक्ति इन सभी सेवाओं का लाभ पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। यदि किसी श्रमिक व्यक्ति के पास अपने जॉब कार्ड से संबंधी किसी भी प्रकार की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है तो वह अपने पहचान पत्र के आधार के माध्यम से जॉब कार्ड संख्या को प्राप्त कर सकते है। जॉब कार्ड से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु नागरिकों को किसी भी विभाग में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह सेवाओं को आसान एवं बेहतर बनाने के उद्देश्य से पोर्टल को विकसित किया गया है।

NREGA नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें ? – NREGA Job Card List MP 2023

  • NREGA Job Card List MP 2023देखने हेतु  nrega.nic.in की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में नागरिक को Transparency & Accountability वाले सेक्शन में जाएँ।
  • Transparency & Accountability वाले सेक्शन में नागरिक को job card के लिंक में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आवेदक व्यक्ति को नए पेज में अपने स्टेट को सेलेक्ट करना है।
  • स्टेट सेलेक्ट करने के बाद अपने डिस्ट्रिक्ट पंचायत ,ब्लॉक ,आदि का नाम सेलेक्ट करें। और प्रोसीड के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब जॉब कार्ड लिस्ट से संबंधी सभी विवरण आवेदक व्यक्ति के स्क्रीन में मौजूद होगा।
  • इस लिस्ट में श्रमिक नागरिक अपना नाम चेक कर सकते है।
  • इस तरह से मध्य प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers