UP वृद्धा पेंशन योजना | UP Old Age Pension Scheme ( 2022 ) |

UP वृद्धा पेंशन योजना | UP Old Age Pension Scheme ( 2022 )

UP Old Age Pension Scheme : UP वृद्धा पेंशन योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को वर्ष में दो बार पेंशन राशि का भुगतान किया जाएगा। पहली किस्त

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 07:11 AM IST, Published Date : December 19, 2022/7:11 am IST

UP Old Age Pension Scheme (वृद्धावस्था पेंशन योजना) भारत सरकार द्वारा वृद्ध गरीब बुजुर्गों को पेंशन प्रदान करने के लिए पेश की गई थी। यह योजना उन गरीब बुजुर्गों की मदद करने के लिए है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है।

इन योजनाओं के तहत सरकार उन्हें मासिक पेंशन देती है। इस राशि में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों का योगदान होता है। आज हम डिजिटाइजेशन के दौर में जी रहे हैं। और हर चीज को आसानी से सुलभ बनाने के लिए सरकार लगभग सभी काम ऑनलाइन भी कर रही है।

इसी तरह, यदि आप यूपी UP Old Age Pension Scheme list में अपना या अपने बुजुर्ग माता-पिता का नाम जानना चाहते हैं। या यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी ग्राम पंचायत में पेंशन योजना से कितने लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि UP Old Age Pension Scheme (वृद्धावस्था पेंशन योजना) को अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप से ​​ऑनलाइन कैसे देखें।

यूपी वृद्ध पेंशन योजना क्या है

उत्तर प्रदेश में, राज्य सरकार असहाय गरीब नागरिकों के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 चलाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के वृद्ध नागरिकों की आर्थिक मदद करना है। कई नागरिक ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और वे काम करने में असमर्थ हैं।

अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए धन की कमी के कारण उन्हें अपना जीवन चलाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसलिए उन्हें राज्य सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

2022 के लिए यूपी वृद्ध पेंशन योजना सूची

योजना का नाम वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थी वृद्ध नागरिक
लाभ 12 हज़ार प्रतिमाह
लिस्ट प्रक्रिया ऑनलाइन

वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 में कितनी राशि उपलब्ध है?

वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 के अनुसार पात्र नागरिकों को राज्य सरकार द्वारा हर तिमाही 1200 रुपये की एक निश्चित राशि प्रदान की जाती है। एक बार जब उनका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो यह राशि सीधे उनके बैंक खातों में भेज दी जाती है।

मैं उत्तर प्रदेश में अपनी वृद्धावस्था पेंशन कैसे प्राप्त करूं?

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यूपी वृद्ध पेंशन योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को प्रति वर्ष दो किस्तें प्रदान करती है। पहली किश्त अप्रैल से सितंबर तक भेजी जाती है और दूसरी किस्त अक्टूबर से मार्च तक प्रदान की जाती है।

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना सूची 2022 ऑनलाइन कैसे जांचें?

अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप पर यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना सूची 2022 सूची तक पहुंचने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा –

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पीसी या लैपटॉप में कोई भी ब्राउजर ओपन करना होगा। फिर, आप सर्च बॉक्स में Old Age Pension Scheme UP दर्ज करें। इसके अलावा, आप यहां क्लिक करके भी सीधे इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आपके सामने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की सूची प्रदर्शित की गई है। यहां आपको अपने जिले का चयन करना होगा, जैसे हमने उदाहरण के तौर पर यहां अलीगढ़ को चुना है।

भारत वृद्धावस्था पेंशन योजना सूची

इसके बाद आपको चयनित जिले में स्थित सभी विकास खण्डों के नाम दिखाई देंगे। इनमें से आपको अपने विकास खंड का नाम चुनना होगा। हमने अकराबाद प्रखंड का चयन किया है.
यदि आप किसी विकास खंड के नाम पर क्लिक करते हैं तो आपको उस विकास खंड के अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों के नाम दिखाई देंगे। इनमें से आपको अपनी ग्राम पंचायत के नाम का चयन करना है। हम यहां अकराबाद को ही चुनेंगे।

पहली बार जब आप अपनी ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करेंगे तो सभी पेंशनभोगी और उक्त ग्राम पंचायत के लिए लाभ प्राप्त करने वाली कुल राशि दिखाई देगी। आपको पेंशनभोगियों की कुल संख्या पर क्लिक करना होगा। उदाहरण के लिए, यहां हम 85 नंबर पर क्लिक करते हैं।

वृद्धावस्था पेंशन योजना कैसे देखे

यदि आप अपनी ग्राम पंचायत में पेंशनभोगियों की संख्या पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपनी ग्राम पंचायत में उन सभी पेंशनभोगियों की सूची दिखाई देगी, जो यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना सूची 2022 के तहत लाभ प्राप्त करते हैं। आप अपना या अपने रिश्तेदारों का नाम चेक कर सकते हैं। और उनका पूरा विवरण प्राप्त करें।

पेंशन योजनाओं की सूची सीधे देखें

आप निम्न लिंक पर क्लिक करके सीधे अन्य वित्तीय वर्षों की यूपी वृद्ध पेंशन योजना सूची देख सकते हैं:

यदि कोई नाम यूपी वृद्ध पेंशन योजना सूची 2022 से गायब है, तो क्या किया जाना चाहिए?

जिनका नाम UP Old Age Pension Scheme 2022 सूची में नहीं है, लेकिन जो इस कार्यक्रम का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। या वे अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में आवेदन कर सकते हैं।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश के लिए आवेदन कैसे करें, इसके बारे में चरण-दर-चरण निर्देश प्राप्त करें।

वृद्धावस्था पेंशन योजना प्रश्न और उत्तर

what is UP Old Age Pension Scheme?

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा एक योजना की घोषणा की गई है, जिसके तहत राज्य के वृद्ध नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

यूपी वृद्धा पेंशन योजना किस राशि में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी?

राज्य सरकार राज्य के वृद्ध नागरिकों को UP Old Age Pension Scheme के तहत 12000 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

यूपी वृद्ध पेंशन योजना के तहत कितनी बार वित्तीय सहायता दी जाएगी?

यूपी वृद्ध पेंशन योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को वर्ष में दो बार पेंशन राशि का भुगतान किया जाएगा। पहली किस्त का भुगतान अप्रैल से सितंबर तक किया जाएगा; दूसरी किस्त का भुगतान अक्टूबर से मार्च तक किया जाएगा।

यूपी वृद्ध पेंशन योजना सूची की जांच कैसे करें?

अगर आपने यूपी वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवेदन किया है, और अब आप चेक करना चाहते हैं कि आपका नाम वृद्धावस्था पेंशन योजना सूची में है या नहीं, तो आप वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।