Uttar Pradesh Free Laptop Scheme 2022 | उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया |

Uttar Pradesh Free Laptop Scheme 2022 | उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Uttar Pradesh Free Laptop Scheme 2022 : छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा एक

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 06:41 PM IST, Published Date : December 18, 2022/6:41 pm IST

Uttar Pradesh Free Laptop Scheme 2022 : यह देखते हुए कि केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए बहुत प्रयास किए जा रहे हैं, राज्य सरकार भी क्यों पीछे रहेगी?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र को विकसित करने के लिए उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना नामक एक योजना शुरू की गई है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के माध्यम से पात्र लाभार्थी को मुफ्त में लैपटॉप मिलेगा।

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना 2022

मेधावी छात्रों और छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा एक मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना शुरू की गई है। इस कार्यक्रम के तहत मेधावी छात्रों के साथ-साथ 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने वाले सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 का प्राथमिक उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना के एक हिस्से के रूप में, रुपये का बजट। सुचारू संचालन के लिए आवंटित किया गया है।

जिन छात्रों ने हाल ही में 10वीं और 12वीं कक्षा पास की है, वे यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के तहत मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने के लिए न्यूनतम स्कोर 65% होना चाहिए, और उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत पॉलिटेक्निक और आईटी करने वाले छात्र योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए नियम और शर्तें

Uttar Pradesh Free Laptop Scheme 2022 के तहत सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने वाले छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे। पात्रता शर्तें इस प्रकार हैं:

यह योजना केवल उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए स्थापित की गई है; सुनिश्चित करें कि आपने उत्तर प्रदेश बोर्ड से 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है।
यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 उन 12वीं पास छात्रों के लिए भी है, जिन्होंने 12वीं पास करने के बाद कॉलेज में दाखिला लिया है।
उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना उन सभी छात्रों के लिए उपलब्ध है जिनके पास उत्तर प्रदेश का वास्तविक निवास प्रमाण पत्र है। हालाँकि, यदि आपके पास वास्तविक निवास प्रमाण पत्र नहीं है, तो आप आवेदन नहीं कर सकते।

यूपी मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के उद्देश्य ( Uttar Pradesh Free Laptop Scheme 2022 Aim )

उत्तर प्रदेश में मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना शुरू करके, हम राज्य के शिक्षा स्तर को बढ़ाने, राज्य में छात्रों और लड़कियों को डिजिटल उपकरणों का उपयोग करने और राज्य भर में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने की उम्मीद करते हैं।

इस योजना से अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को निःशुल्क लैपटॉप दिए जाएंगे ताकि उनका भविष्य उज्जवल हो सके। मुफ्त लैपटॉप योजना के माध्यम से, छात्र न केवल मुफ्त लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे, बल्कि वे ऑनलाइन अध्ययन भी कर सकेंगे और इन लैपटॉप का उपयोग करके नौकरी पाने में सक्षम होंगे।

इस योजना के तहत अल्पसंख्यकों के लिए 20% कोटा आरक्षित किया गया है, जबकि लैपटॉप वितरण योजना का 21% अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों को दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों की जाति को अलग रखते हुए एक समान दृष्टिकोण से विचार किया जा रहा है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए पात्रता

Uttar Pradesh Free Laptop Scheme 2022 के लाभार्थी उत्तर प्रदेश राज्य से होने चाहिए।
राज्य बोर्ड के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा भी ली गई है।
इस योजना के तहत पॉलिटेक्निक और आईटी में नामांकित छात्र आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना 2022 के लाभ और विशेषताएं

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं पास छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे।
यह योजना शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में काफी मददगार रही है।
यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
एक मुफ्त लैपटॉप के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, छात्रों को न्यूनतम 60% से 70% स्कोर करने की आवश्यकता होती है।
यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत पॉलिटेक्निक और आईटी के छात्र भी शामिल हैं।
लैपटॉप मिलने से छात्र अपनी पढ़ाई बेहतर तरीके से कर पाएंगे, साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी होगा।
यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के तहत छात्रों को भी अच्छे ग्रेड हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

यूपी योगी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

शुरू करने के लिए, आपको यूपी लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।️
वेबसाइट पर पहुंचने पर आपको होम पेज पर “उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना – उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना” या “यूपी फ्री लैपटॉप योजना – यूपी फ्री लैपटॉप योजना” नाम का एक पॉपअप नोटिफिकेशन दिखाई देगा।
इस नोटिफिकेशन पर क्लिक करते ही आपके लिए उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
यूपी लैपटॉप योजना आवेदन पत्र में आपको अपनी सभी जानकारी ध्यान से दर्ज करनी होगी।
एक बार जब आप सभी जानकारी दर्ज कर लेते हैं, तो आप संबंधित दस्तावेज अपलोड कर देंगे।
आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आपको आवेदन जमा करना होगा, जिसके बाद आपको आवेदन संदर्भ संख्या मिल जाएगी।
आपको एप्लिकेशन संदर्भ संख्या के साथ एक यूजर आईडी और पासवर्ड भी प्राप्त होगा। एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर, यूजर आईडी और पासवर्ड को कहीं सुरक्षित रख लें।

 
Flowers