Somewhere you are not using this app, your personal information is being

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे इस एप का इस्तेमाल, बेचीं जा रही आपकी निजी जानकारियां, हो जाए सतर्क

your personal information is being sold : आज के समय में लोगों को हर ऐप में लोगों को अपनी निजी जानकारियां देनी पड़ती है,

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:05 PM IST, Published Date : July 19, 2022/7:35 pm IST

नई दिल्ली : your personal information is being sold : आज के समय में लोगों को हर ऐप में लोगों को अपनी निजी जानकारियां देनी पड़ती है, लेकिन कई बार यूजर्स की निजी जानकारियां लिक हो रही है। ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी Cleartrip को डेटा ब्रीच का शिकार होना पड़ा है। Cleartrip के इंटरनल सिस्टम से डेटा ब्रीच हुआ है। कंपनी ने इसको लेकर कस्टमर्स को ईमेल भी भेजा है। फ्लिपकार्ट की इस कंपनी ने बताया है कि कोई भी सेंसिटिव जानकारी लीक नहीं हुई है। हालांकि, सुरक्षा कारणों से कंपनी ने कस्टमर्स को पासवर्ड बदल लेने के लिए कहा है। कंपनी ने ये भी कहा है कि ये साइबर ऑथोरिटी से कॉन्टैक्ट में है और इसके लिए कानून के हिसाब से लीगल एक्शन ले रही है।

यह भी पढ़े : दाल-चावल-दही-लस्सी पर क्यों लगा GST?, लगातार 14 ट्वीट कर निर्मला सीतारमण ने दी ये सफाई 

सिक्योरिटी रिसर्चर Sunny Nehra ने किया ट्वीट

your personal information is being sold : सिक्योरिटी रिसर्चर Sunny Nehra ने इसको लेकर ट्विटर पर एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। उन्होंने इसे बड़ी घटना बताई है। उन्होंने ट्वीट करके लिखा है कि Cleartrip एक बड़े डेटा ब्रीच का शिकार हुआ है। इस स्क्रीनशॉट को थ्रेट एक्टर ने प्राइवेट फोरम पर डेटा बेचने के लिए पोस्ट किया था। ट्वीट में आगे बताया गया है कि जैसा की आप देख सकते हैं कि ये ब्रीच नया है। इसमें कस्मटर्स की एंट्री इंफो के साथ कंपनी की इंटरनल फाइल्स भी शामिल हैं। नेहरा ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किया है वो दिखाता है कि ये हैक इस साल अप्रैल-मई के बीच हुआ था।

यह भी पढ़े : बीच सड़क पर बुर्का पहने महिला के साथ ये हरकत कर गया शख्स, वीडियो देख शर्म से बंद कर लेंगे अपनी आंखे 

Cleartrip की वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स के जरिए ये चीजें बुक करते है यूजर्स

your personal information is being sold : आपको बता दें कि, Cleartrip की वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स के जरिए आप फ्लाइट्स और होटल्स बुक कर सकते हैं। 17 जुलाई को सिक्योरिटी और एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Sebi) ने एक शिकायत साइबर घटना को लेकर करवाई थी। हालांकि, कैपिटल मार्केट रेगुलेटर ने बताया किसी भी सेंसिटिव डेटा की चोरी नहीं हुई थी। इससे पहले 25 मई को SpiceJet ने रैंसमवेयर अटैक को लेकर रिपोर्ट किया था। इस अटैक से फ्लाइट की डिपार्चर स्लो डाउन हो गई थी। एक डेटा के अनुसार, पिछले 18 साल में 250 मिलियन से ज्यादा भारतीय यूजर्स के यूजरनेम और पासवर्ड ऑनलाइन ब्रीच हुए थे।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers