तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय: श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगा भारत, छाप छोड़ना चाहेंगे तिलक

तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय: श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगा भारत, छाप छोड़ना चाहेंगे तिलक

  •  
  • Publish Date - November 27, 2023 / 01:16 PM IST

गुवाहाटी, 27 नवंबर (भाषा) भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार को यहां होने वाले तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में जीत के साथ पांच मैच की श्रृंखला में विजयी बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगी जबकि अंतिम एकादश से बाहर होने की संभावना के बीच युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा छाप छोड़ने का प्रयास करेंगे।

विश्व कप फाइनल के बाद श्रेयस अय्यर को एक हफ्ते का आराम दिया गया था लेकिन रायपुर और बेंगलुरू में होने वाले अंतिम दो मुकाबलों के लिए वह टीम में वापसी करेंगे और रुतुराज गायकवाड़ की जगह उप कप्तान की भूमिका निभाएंगे।

इसका मतलब है कि अय्यर को अंतिम एकादश में जगह मिलेगी और पूरी संभावना है कि वह वर्मा की जगह लेंगे। यह बदलाव हालांकि फॉर्म से अधिक संयोजन के कारण होगा।

शुरुआती दो मुकाबलों में बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद युवा खिलाड़ियों की मौजूदगी वाली भारतीय टीम बारसापारा स्टेडियम पर भी अपना दबदबा बनाना चाहेगी जहां की पिच पारंपरिक रूप से बल्लेबाजी की अनुकूल होती है।

इस मुकाबले के लिए 40 हजार दर्शकों के स्टेडियम में आने की उम्मीद है और उन्हें भारत के प्रतिभावान बल्लेबाजी क्रम से एक बार फिर दबदबे वाली बल्लेबाजी की उम्मीद होगी। भारतीय बल्लेबाज शुरुआती दो मैच में 36 चौके और 24 छक्के जड़ चुके हैं।

स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस और एडम जंपा जैसे ऑस्ट्रेलिया के कुछ सीनियर खिालड़ी नौ हफ्ते से अधिक समय से भारत में हैं और अब उन पर थकान का असर दिखने लगा है। उन्हें अगली श्रृंखला से पहले आराम की जरूरत होगी।

ये चारों अगले महीने बिग बैश लीग में खेलेंगे।

भारत के शीर्ष क्रम ने शुरुआती दो मैच में अच्छा प्रदर्शन किया है। यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़ और कप्तान सूर्यकुमार यादव अर्धशतक जड़ने में सफल रहे हैं।

विश्व कप के दौरान लगभग साढ़े पांच हफ्ते बेंच पर बिताने के बावजूद इशान किशन अच्छी लय में दिखे और उन्होंने लगातार दो अर्धशतक जड़े हैं।

रिंकू सिंह दोनों मैचों में निचले क्रम में उम्दा पारियां खेलकर इस प्रारूप में फिनिशर की भूमिका पर खरे उतरने की कोशिश कर रहे हैं और उनकी नजरें टी20 विश्व कप से पहले छठे स्थान पर अपनी जगह पक्की करने पर टिकी हैं।

भारत के पिछले सभी 12 टी20 मैच खेलने वाले वर्मा पहले दो मैच में सिर्फ 12 गेंद खेल पाए हैं।

वर्मा पहले मैच में 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें नंबर पर उतरे और दो चौकों की मदद से 10 गेंद में 12 रन बनाए। तिरुवनंतपुरम में दूसरे टी20 में रिंकू को उनसे ऊपर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया और वर्मा को सिर्फ दो गेंद खेलने को मिली।

यह देखना रोचक होगा कि क्या कप्तान सूर्यकुमार रायपुर में अगले मुकाबले के लिए अय्यर के टीम से जुड़ने से पहले खुद बल्लेबाजी क्रम में नीचे आकर वर्मा को अधिक गेंद खेलने का मौका देते हैं या नहीं।

भारतीय गेंदबाजों ने पहले मैच में 208 रन खर्च करने के बाद दूसरे मैच में बेहतर प्रदर्शन किया।

पहले दो मैच में खाली गेंद की संख्या में अधिक फर्क नहीं था लेकिन दूसरे मैच में ओस के बावजूद भारतीय गेंदबाज बाउंड्री की संख्या में कटौती करने में सफल रहे। भारतीय गेंदबाजों ने पहले मैच में 45 जबकि दूसरे मैच में 44 खाली गेंद फेंकी।

भारत के खिलाफ पहले मैच में 24 चौके लगे जबकि दूसरे मैच में यह संख्या आधी रह गई।

विशाखापत्तनम में जोश इंग्लिस और स्टीव स्मिथ के खिलाफ काफी रन लुटाने के बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने दूसरे मैच में तीन विकेट चटकाकर मजबूत वापसी की।

अर्शदीप सिंह ने भी डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन किया।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान), आरोन हार्डी, जेसन बेहरेनडोर्फ, सीन एबट, टिम डेविड, नाथन एलिस, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, केन रिचर्डसन, एडम जंपा।

समय: मैच शाम सात बजे शुरू होगा।

भाषा सुधीर

सुधीर