आशुतोष की तूफानी पारी पर भारी पड़ी बुमराह की गेंदबाजी, मुंबई ने पंजाब को नौ रन से हराया

आशुतोष की तूफानी पारी पर भारी पड़ी बुमराह की गेंदबाजी, मुंबई ने पंजाब को नौ रन से हराया

  •  
  • Publish Date - April 19, 2024 / 12:12 AM IST,
    Updated On - April 19, 2024 / 12:12 AM IST

मुल्लांपुर, 18 अप्रैल (भाषा) आशुतोष शर्मा की 28 गेंद में 61 रन की पारी पर अनुभवी जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में 21 रन तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी भारी पड़ी जिससे मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में गुरुवार को यहां पंजाब किंग्स को बेहद रोमांचक मुकाबले में नौ रन से हराया।

मुंबई ने सूर्यकुमार यादव की 53 गेंद में 78 रन की आक्रामक पारी से सात विकेट पर 192 रन बनाने के बाद पंजाब को 19.1 ओवर में 183 रन पर आउट कर दिया।

इस जीत से मुंबई सात मैच में तीन जीत से सातवें पायदान पर पहुंच गया जबकि सात मैचों में पांचवीं हार के बाद पंजाब नौवें स्थान पर खिसक गया।

पंजाब की टीम ने 14 रन तक चार विकेट गंवा दिया था लेकिन आशुतोष और शशांक सिंह (25 गेंद में 41 रन) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम को जीत कर दहलीज तक पहुंचा दिया था। आशुतोष ने अपनी पारी में सात शानदार छक्के और दो चौके लगाये। उन्होंने आठवें विकेट के लिए हरप्रीत बराड़ (21) के साथ 32 गेंद में 57 रन की साझेदारी की।

शशांक ने भी तीन अहम साझेदारियां कर पंजाब के लिए मंच तैयार किया। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए हरप्रीत सिंह (13) के साथ 28 गेंद में 35, जितेश शर्मा (नौ) के साथ छठे विकेट के लिए 15 गेंद में 28 और आशुतोष के साथ 17 गेंद में 34 रन जोड़े।

मैन ऑफ द मैच बुमराह के अलावा गेराल्ड कोएत्जी ने भी तीन विकेट लिये। आकाश मधवाल, कप्तान हार्दिक पंड्या और श्रेयस गोपाल को एक-एक सफलता मिली।

मुंबई के लिए सूर्यकुमार ने अपनी पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाने के साथ अपना 250वां आईपीएल मैच खेल रहे रोहित शर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 57 गेंद में 81 और तिलक वर्मा के साथ 28 गेंद में 49 रन की साझेदारी की।

रोहित ने 25 गेंद की पारी में दो चौके और तीन छक्के लगा कर 36 रन बनाये जबकि तिलक ने 18 गेंद पर नाबाद 34 रन की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के मारे।

पंजाब के लिए हर्षल पटेल ने 31 देकर तीन जबकि नियमित कप्तान शिखर धवन की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे सैम कुरेन ने 41 रन पर दो विकेट झटके।

लक्ष्य का बचाव करते हुए मुंबई के गेंदबाजों ने शुरुआती तीन ओवर के अंदर चार विकेट चटकाकर पंजाब को बैकफुट पर धकेल दिया। पहले ओवर में कोएत्जी की गेंद पर इशान किशन ने प्रभसिमरन (शून्य) का शानदार कैच लपका। अगले ओवर में बुमराह ने राइली रुसो (एक) को बोल्ड करने के बाद सैम कुरेन (एक) को विकेट के पीछे किशन के हाथों कैच कराया।

कोएत्जी ने तीसरे ओवर में अपनी गेंद पर लिविंगस्टोन (एक रन) का कैच पकड़कर पंजाब को चौथा झटका दिया।

इंपैक्ट प्लेयर हरप्रीत (13) और शानदार लय में चल रहे शशांक ने पारी को संवारने के साथ कोएत्जी,  मधवाल और बुमराह के खिलाफ चौके लगाये।

पावर प्ले में पंजाब का स्कोर चार विकेट पर 40 रन था। शशांक ने सातवें ओवर में श्रेयस गोपाल की गेंद को दर्शकों के पास भेजा लेकिन इस गेंदबाज ने हरप्रीत को चलता किया जिससे 49 रन तक पंजाब की आधी टीम पवेलियन में थी।

शशांक ने नौवें ओवर में गोपाल के खिलाफ लगातार दो छक्के लगाये लेकिन अगले ओवर में मधवाल ने जितेश की पारी खत्म कर दी।

अब टीम की जिम्मेदारी आशुतोष पर उन्होंने मधवाल, शेफर्ड, हार्दिक के खिलाफ छक्के जड़ टीम की उम्मीदों को जीवित रखा।

हरप्रीत बराड़ ने 15वें ओवर में कोएत्जी के खिलाफ लगातार दो चौके लगाकर आशुतोष से दबाव कम किया।

उन्होंने अगले ओवर में मधवाल के खिलाफ अपनी पारी का छठा छक्का लगाकर 23 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर फ्री हिट पर भी छक्का जड़ दिया। इस ओवर की आखिरी गेंद पर बराड़ ने भी छक्का लगा दिया जिससे पंजाब ने ओवर में 24 रन बटोरे। अब टीम को आखिरी 24 गेंद में 28 रन की जरूरत थी।

बुमराह ने किफायती ओवर डाला जिसके बाद कोएत्जी ने 18वें ओवर में आशुतोष को आउट कर मुंबई को बड़ी सफलता दिलायी तो वहीं हार्दिक ने बराड़ को चलता किया।

क्रीज पर आये कागिसो रबाड़ा ने छक्का लगाया लेकिन आखिरी ओवर में रन आउट हो गये।

पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर रोहित ने लिविंगस्टोन और अर्शदीप सिंह के खिलाफ चौके जड़े लेकिन तीसरे ओवर में रबाडा ( 42 रन पर एक विकेट) ने किशन को चलता किया। सूर्यकुमार ने इसी ओवर में लगातार दो चौके जड़ हाथ खोला।

रोहित ने अर्शदीप और कुरेन के खिलाफ छक्के लगाये जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 54 रन हो गया।

सूर्यकुमार ने रबाडा के खिलाफ लांग लेग के ऊपर से शानदार छक्का जड़ने के बाद 10वें ओवर में लिविंगस्टोन की गेंद को दर्शकों के पास भेजा। उन्होंने अगले ओवर में हर्षल के खिलाफ एक रन लेकर 34 गेंद में इस टीम के खिलाफ लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया। इसी ओवर में धीमी गेंद पर रोहित को किसमत का साथ मिला और गेंद बल्ले पर ठीक से नहीं लगने के बावजूद छह रनों के लिए चली गयी।

कप्तान कुरेन ने 12वें ओवर में बराड़ के हाथों कैच कराकर रोहित की पारी खत्म की। जिससे मुंबई ने 99 रन पर अपना दूसरा विकेट गंवाया।

रोहित के आउट होने के बाद पंजाब के गेंदबाजों ने थोड़ा शिकंजा कसा लेकिन 15वें ओवर में तिलक वर्मा ने लगातार दो चौके जबकि सूर्यकुमार ने एक चौका लगाकर रनगति को तेज किया। दोनों ने इस लय को अगले ओवर में जारी रखते हुए रबाडा के खिलाफ एक-एक छक्का लगाकर ओवर से 18 रन बटोरे।

कुरेन की गेंद पर 17वें ओवर में प्रभसिमरन के कमाल के कैच से सूर्यकुमार की पारी का अंत हुआ। हर्षल ने तिलक से छक्का खाने के बाद हार्दिक (10) को चलता कर दिया।

क्रीज पर आये टिम डेविड ने कुरेन के खिलाफ लगातार गेंदों पर दो चौके और छक्का जड़कर हाथ खोला। हर्षल ने आखिरी ओवर में डेविड की सात गेंद में 14 रन की पारी को खत्म करने के बाद रोमारियो शेफर्ड को भी पवेलियन की राह दिखायी। आखिरी गेंद पर मोहम्मद नबी खाता खोले बगैर रन आउट हुए।

भाषा

आनन्द

आनन्द