IND vs NZ : रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, बने टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज, हरभजन सिंह को छोड़ा पीछे

आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सोमवार को टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिये सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए जबकि पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन चाय तक भारत और जीत के बीच केन विलियमसन खड़े है। । जीत के लिये 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने चाय तक चार विकेट पर 125 रन बना लिये थे ।

Edited By: , November 29, 2021 / 03:41 PM IST

कानपुर, 29 नवंबर ( भाषा ) Ashwin breaks Harbhajan Singh’s record आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सोमवार को टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिये सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए जबकि पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन चाय तक भारत और जीत के बीच केन विलियमसन खड़े है। । जीत के लिये 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने चाय तक चार विकेट पर 125 रन बना लिये थे । उसे अब मैच जीतने के लिये 31 . 5 ओवर में 159 रन बनाने हैं ।विलियमसन 97 गेंद में 24 रन बनाकर खेल रहे हैं और मैच ड्रॉ की तरफ मुड़ता दिख रहा है ।

Ashwin breaks Harbhajan Singh’s record पहले सत्र में विल समरविले और टॉम लैथम ने भारतीय गेंदबाजों को कोई सफलता हाथ नहीं लगने दी लेकिन दूसरा सत्र भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा जिन्होंने तीन विकेट चटकाये । उमेश यादव ने लंच के ठीक बाद समरविले को शॉर्ट गेंद पर आउट किया जिन्होंने 110 गेंद में 36 रन बनाये । शुभमन गिल ने लांग लेग सीमा पर उनका कैच लपका।

Read more : ‘स्मैक बेचने वालों को बर्बाद और तबाह कर दो..कोई बचना नहीं चाहिए’, CM ने सभी अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश 

विलियमसन पहली पारी की तुलना में आत्मविश्वास से भरे दिखे जिन्होंने ईशांत शर्मा को चौका भी जड़ा ।ईशांत का फॉर्म फिर निराशाजनक रहा ।रोस टेलर को चाय से पहले रविंद्र जडेजा ने आउट किया । टॉम लेथम (146 गेंद में 52 रन ) ने एक और अर्धशतक बनाया जो अश्विन की गेंद पर आउट हुए । अब अश्विन के 80वें टेस्ट में 418 विकेट हो गए हें जिन्होंने हरभजन को पछाड़ा । हरभजन के 103 टेस्ट में 417 विकेट हैं। सुबह भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिली ।

Read more : Omicron का खतरा: सरकार ने जारी की संशोधित गाइडलाइन, वैक्सीन के बावजूद कोरोना टेस्ट जरूरी 

जडेजा की एक गेंद पर लैथम चकमा जरूर खा गए । आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर भारत ने डीआरएस लिया लेकिन रिव्यू से साफ था कि गेंद विकेट पर नहीं पड़ रही थी । ईशांत शर्मा और उमेश यादव भी इस पिच पर टिम साउथी और काइल जैमीसन जैसी गेंदबाजी नहीं कर सके । ईशांत पहले स्पैल में बिल्कुल लय में नजर नहीं आये । उन्होंने और उमेश ने शॉर्ट गेंदें भी डाली लेकिन समरविले विचलित नहीं हुए । आम तौर पर दसवें नंबर पर उतरने वाले समरविले ने उमेश को तीन चौके भी जड़े जिससे उनका आत्मविश्वास बढा । पहली पारी में शतक से पांच रन से चूके लैथम ने स्पिनरों के खिलाफ रक्षात्मक खेल दिखाया लेकिन जडेजा को एक चौका भी जड़ा ।