India defeat New Zealand by 7 wickets in the second T20 match in Ranchi

रोहित-राहुल की अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया, हासिल की 2-0 की अजेय बढ़त

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया, हासिल की 2-1 की अजेय बढ़त! India defeat New Zealand by 7 wickets

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : November 19, 2021/10:58 pm IST

रांची: India defeat New Zealand  न्यूजीलैंड के साथ दूसरे टी20 मैच में भारत ने धमाकेदार जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने इस श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अर्धशतकीय पारी खेली है। बता दें कि न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के सामने छह विकेट पर 153 रन का लक्ष्य रखा था।

Read More: गो संरक्षण के लिए गाय टैक्स लगाने की तैयारी कर रही सरकार, अधिकारियों को दिए निर्देश

India defeat New Zealand  इससे न्यूजीलैंड ने पावरप्ले में अच्छी शुरूआत करते हुए पावरप्ले में एक विकेट गंवाकर 64 रन बनाये जिससे लग रहा था कि टीम 180 से ज्यादा का स्कोर खड़ा कर लेगी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उन पर अंकुश लगाया। भारत के लिये पदार्पण करने वाले हर्षल पटेल ने 25 रन देकर दो विकेट झटके। टीम के दोनों स्पिन गेंदबाजों ने इन परिस्थितियों के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया। अनुभवी रविचंद्रन अश्विन ने 19 रन और अक्षर पटेल ने 26 रन देकर एक एक विकेट चटकाये। भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को एक एक विकेट मिला। न्यूजीलैंड ने सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (15 गेंद में 31 रन) और डेरिल मिशेल (31 रन) की बदौलत अच्छी शुरूआत की। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 26 गेंद में 48 रन जोड़े। गुप्टिल इस दौरान 10 रन पूरे करते ही विराट कोहली (95 मैचों में 3227 रन) को पीछे छोड़कर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गये। उनके अब 111 मैचों में 3248 रन हो गये हैं। इस सूची में रोहित शर्मा (3086 रन) तीसरे नंबर पर हैं।

Read More: कुख्यात डकैत ने 30 साल छोटी लड़की से शादी करने युवती के चाचा का किया अपहरण, पिता को दी धमकी

गुप्टिल (15 गेंद में तीन चौके और दो छक्के) ने पहले ही ओवर में भुवनेश्वर पर तीन चौके लगाये जिसमें से एक गेंद पर केएल राहुल भागते हुए न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज का कैच लपकने से चूक गये। भुवनेश्वर पर न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने आक्रामक रूख अपनाते हुए उनके दूसरे ओवर की शुरूआत छक्का जड़कर की। भारत को पहली सफलता दीपक चाहर ने गुप्टिल को आउट कर दिलायी जिन्होंने इस गेंदबाज की पहली गेंद को छक्के के लिये भेजा था। पर गुप्टिल दूसरी गेंद पर ऊंचा खेलने के प्रयास किया और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच लपक लिया। फिर बल्लेबाजी के लिये मार्क चैपमैन उतरे, जिन्होंने पहले मैच में अर्धशतकीय पारी खेली थी। वह यहां भी बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे थे, उन्होंने और मिशेल ने 27 गेंद में 31 रन जोड़ लिये थे। पर नौंवे ओवर में अक्षर पटेल पर चौका लगाने के बाद बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में केएल राहुल को कैच देकर आउट हो गये। उन्होंने 17 गेंद में तीन चौके से 21 रन बनाये। दस ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 84 रन था। अगले ओवर में अक्षर पटेल ने फिर एक और विकेट लपकने का मौका दिलाया, पर वेंकटेश अय्यर ग्लेन फिलिप्स का कैच लपकने से चूक गये।

Read More: रायपुर में दो बाइकों के बीच हुई जबर्दस्त भिड़ंत, तीन की मौत, एक की हालत नाजुक

इंडियन प्रीमियर लीग के इस चरण में ‘पर्पल कैप’ हासिल करने वाले पहले अनकैप्ड गेंदबाज हर्षल पटेल ने 12वें ओवर में मिशेल (28 गेंद में तीन चौके) के रूप में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट झटका। मिशेल ने गुडलेंथ गेंद को लांग आन में खेलने का प्रयास किया और न्यूजीलैंड ने बड़ा विकेट गंवा दिया। न्यूजीलैंड को चौथा झटका 125 रन के स्कोर पर टिम सिफर्ट (13) के रूप में लगा जो अश्विन के अंतिम ओवर में शार्ट थर्डमैन पर खड़े भुवनेश्वर को आसान कैच दे बैठे। चोटिल मोहम्मद सिराज की जगह अंतिम एकादश में शामिल किये गये हर्षल ने ग्लेन फिलिप्स (34 रन, 21 गेंद, एक चौका, तीन छक्के) के रूप में अपना दूसरा विकेट झटका जो गेंद को उठाकर खेल गये और क्षेत्ररक्षक ने आसान कैच लिया। भुवनेश्वर ने फिर जिम्मी नीशाम को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया।

Read More: राजस्थान में फिर सियासी खिंचतान, तीन मं​त्रियों ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर की इस्तीफे की पेशकश

 
Flowers