जापान ने भारत को 5-3 से हराकर उलटफेर किया, फाइनल में कोरिया से होगी भिड़ंत

जापान ने भारत को 5-3 से हराकर उलटफेर किया, फाइनल में कोरिया से होगी भिड़ंत

  •  
  • Publish Date - December 21, 2021 / 08:08 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:59 PM IST

ढाका, 21 दिसंबर (भाषा) गत चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारत को एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी (एसीटी) पुरुष हॉकी टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में मंगलवार को यहां जापान के खिलाफ 3-5 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

मैच शुरू होने से पहले भारत को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था जिसने अपने अंतिम राउंड रोबिन मैच में इसी टीम को 6-0 से शिकस्त दी थी। भारत का जापान के खिलाफ जीत-हार का रिकॉर्ड भी अच्छा है लेकिन विरोधी टीम ने सेमीफाइनल में गत चैंपियन टीम को चौंका दिया।

मंगलवार को जापान की टीम बिलकुल बदली हुई नजर आई और उसने शुरुआत से ही मनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम की रक्षा पंक्ति को भेदना शुरू कर दिया।

जापान को शोता यमादा ने पहले ही मिनट में पेनल्टी पर गोल दागकर बढ़त दिलाई जबकि रेइकी फुजिशिमा (दूसरे मिनट), योशिकी किरिशिता (14वें मिनट), कोसेई कवाबे (35वें मिनट) और रयोमा ओका (41वें मिनट) ने भी गोल दागे।

भारत की ओर से दिलप्रीत सिंह (17वें मिनट), उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह (43वें मिनट) और हार्दिक सिंह (58वें मिनट) ने गोल किए।

भारत और जापान की टीम इससे पहले 18 बार आमने सामने थी जिसमें से भारत ने 16 मैचों में जीत दर्ज की जबकि उसे एक मैच में हार का सामना करना पड़ा और एक मुकाबला ड्रॉ रहा।

जापान खिताबी मुकाबले में दक्षिण कोरिया से भिड़ेगा जबकि बुधवार को कांस्य पदक के प्ले आफ में भारत का सामना पाकिस्तान से होगा। दक्षिण कोरिया ने एक अन्य सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 6-5 से हराया।

भारत राउंड रोबिन चरण में अजेय रहता हुआ शीर्ष पर रहा था।

भाषा सुधीर पंत

पंत