Messi's hopes of becoming world champion remain intact

मेस्सी की विश्व चैंपियन बनने की उम्मीदें बरकरार, अर्जेंटीना सेमीफाइनल में

मेस्सी की विश्व चैंपियन बनने की उम्मीदें बरकरार, अर्जेंटीना सेमीफाइनल में : Messi's hopes of becoming world champion remain intact

Edited By :   Modified Date:  December 10, 2022 / 10:46 AM IST, Published Date : December 10, 2022/10:44 am IST

लुसैल । अर्जेंटीना ने दो गोल की बढ़त गंवाने के बाद शुक्रवार को यहां नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से पराजित करके विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाकर लियोनेल मेस्सी के विश्व चैंपियन बनने की उम्मीदों को पंख लगाए। मेस्सी ने शूटआउट में अपनी पेनल्टी गोल में बदली जबकि अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज ने नीदरलैंड के दो प्रयासों को विफल किया। अर्जेंटीना की तरफ से लुटारो मार्टिनेज ने निर्णायक पेनल्टी पर गोल किया। मैच अतिरिक्त समय में 2-2 से बराबरी पर था इसके बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया। मेस्सी ने मैच में एक गोल दागा जबकि इससे पहले एक गोल करने में मदद की। नीदरलैंड ने दूसरे हाफ के इंजरी टाइम के 11वें मिनट में गोल करके मैच को अतिरिक्त समय तक खींचा। अर्जेंटीना मंगलवार को सेमीफाइनल में क्रोएशिया से भिड़ेगा, जिसने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। मेस्सी मैच जीतने के लिए कितने बेताब थे इसका अंदाजा उनके आक्रामक रवैए से लगाया जा सकता है। वह अपने प्रतिद्वंदी खिलाड़ियों पर गुस्सा करते हुए दिखे और यहां तक कि उन्होंने रेफरी को भी नहीं बख्शा। मेस्सी की उपलब्धियों के अपार संग्रह में विश्वकप ट्रॉफी शामिल नहीं है।

यह भी पढ़े :  शिवराज सरकार ने बंद कर दी ‘किसान कर्ज माफी योजना’, पूर्व CM ने कहा- कांग्रेस की सरकार बनते ही….

लुटारो मार्टिनेज ने पेनल्टी शूटआउट में जब निर्णायक गोल दागा तो मेस्सी इस स्ट्राइकर की तरफ नहीं भागे और उन्होंने तेजी से दौड़ लगाकर गोलकीपर को अपनी बाहों में भरा। मेस्सी ने बाद में कहा,‘‘ हमें नुकसान पहुंचाया गया लेकिन आख़िर में हम आगे बढ़ने में सफल रहे।’’ मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ियों के व्यवहार में भी आक्रामकता देखने को मिली जिसके कारण कुल 17 पीले कार्ड दिखाए गए जो कि विश्वकप में रिकॉर्ड है। नीदरलैंड के डिफेंडर डेनजेल डम्फ़्रीज को दो पीले कार्ड मिले जिसके कारण उन्हें मैदान से बाहर होना पड़ा। मेस्सी को भी एक पीला कार्ड मिला। अर्जेंटीना के कोच लियोनेल स्कालोनी ने मैच को ‘बदसूरत’ करार दिया जबकि मेस्सी ने स्पेन के रेफरी एंटोनियो माटेउ की आलोचना की। उन्होंने कहा,‘‘ मुझे नहीं लगता कि उनका काम मानदंडों पर खरा उतरता है। वह हमारे लिए नुकसानदायक रहे।’’

यह भी पढ़े :  प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर नागपुर में 4,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती 

मेस्सी का इस तरह का रवैया अमूमन कम देखने को मिलता है। मैच के बाद मैदान पर उन्हें नीदरलैंड की तरफ से दो गोल करने वाले वॉट वेगहार्स्ट पर चिल्लाते हुए भी देखा गया।मेस्सी और उनके साथी खेल खत्म होने के बाद 20 मिनट तक मैदान पर जश्न मनाते रहे। मेस्सी ने कहा कि स्वर्गीय डियागो माराडोना उन्हें देख रहे हैं। मेस्सी ने अर्जेंटीना के पूर्व कप्तान और कोच माराडोना के बारे में कहा, ‘‘ वह स्वर्ग से हमें देख रहे हैं। वह हमारा हौसला बढ़ा रहे हैं। उम्मीद है कि आखिर तक ऐसा बना रहेगा।’’ माराडोना का दो साल पहले निधन हो गया था। यह 1990 के बाद केवल दूसरा अवसर है जबकि अर्जेंटीना विश्वकप के अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रहा। मेस्सी 2014 में उस टीम का हिस्सा थे जिसे फाइनल में जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़े :  Splitsvilla के कंटेस्टेंट के साथ इंटीमेट हुई अक्षरा सिंह, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो 

मेस्सी ने खेल के 35वें मिनट में अपने कौशल का अद्भुत नमूना पेश करके नाहुएल मोलिना के लिए गोल बनाया और फिर 73वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदलकर अर्जेंटीना को 2-0 से बढ़त दिलाई। यह उनका वर्तमान विश्वकप में चौथा गोल था। सभी विश्वकप में वह कुल मिलाकर 10 गोल दाग चुके हैं और उन्होंने गैब्रियल बतिस्तुता के अर्जेंटीनी रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। मेस्सी के नाम पर आओ 169 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 94 गोल दर्ज हो चुके हैं। नीदरलैंड के वॉट वेगहार्स्ट ने 78वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में मैदान पर उतर कर पांचवें मिनट में ही अपनी टीम के लिए पहला गोल किया और फिर इंजरी टाइम के अंतिम क्षणों में गोल दागकर मैच को अतिरिक्त समय तक खींचा। जब लग रहा था कि अर्जेंटीना मैच जीत जाएगा तब नीदरलैंड को फ्री किक मिली जिसे ट्युन कोपमीनर्स ने बड़ी कुशलता से वेगहार्स्ट तक पहुंचाया जिन्होंने उसे उतनी ही चतुरता से गोल के हवाले किया।