निशानेबाजी के विकास के लिए ओडिशा सरकार का गगन नारंग से करार

निशानेबाजी के विकास के लिए ओडिशा सरकार का गगन नारंग से करार

  •  
  • Publish Date - November 2, 2020 / 01:44 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:31 PM IST

भुवनेश्वर, दो नवंबर (भाषा) खेलों के क्षेत्र में तेजी से उभर रहे ओडिशा की सरकार ने निशानेबाजी को बढ़ावा देने के लिए ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग से करार किया है जिसमें यहां के कलिंगा स्टेडियम में 10 मीटर और 50 मीटर की रेंज तैयार की जायेगी।

नारंग के अलावा इस परियोजना से आदित्य बिड़ला समूह भी जुड़ा है।

इस परियोजना का नाम ओडिशा आदित्य बिड़ला-गगन नारंग निशानेबाजी हाई परफॉर्मेंस केन्द्र रखा गया है। इससे राज्य में हॉकी और एथलेटिक्स के बाद भी निशानेबाजी का बुनियादी ढांचा तैयार होगा।

ओडिशा को भारतीय खेलों की राजधानी बनाने की तरफ कदम बढ़ते हुए राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हिंजिलीकट, छत्रपुर और भुवनेश्वर में तीन अत्याधुनिक खेल सुविधाओं का उद्घाटन किया।

पिछले कुछ समय से ‘गगन नारंग स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन (जीएनएसपीएफ)’ के संचालन के साथ निशानेबाजों को तैयार कर रहे खेल रत्न गगन नारंग इस विकास से खुश है।

उन्होंने उद्घाटन के दौरान कहा, ‘‘2012 के ओलंपिक से पहले भी (जहां उन्होंने कांस्य पदक जीता था) मैं बदलाव का पर्याय बनना चाहता था। मैं चाहता था कि भारत में निशानेबाजी को लेकर लोगों का नजरिया बदले।’’

उन्होंने बताया, ‘‘मैं उन्हें (निशानेबाजों को) वह सब कुछ मुहैया करना चाहता हूं जिससे हम वंचित रह गये थे। आज ओडिशा में 10 मीटर रेंज का उद्घाटन हम सभी के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। हमने प्रतिभा पहचान कार्यक्रम के जरिये 75 निशानेबाजों को चुना है।’’

मुख्यमंत्री पटनायक ने कहा, ‘‘ यह कदम ओडिशा को देश की खेल राजधानी बनाने के हमारे संकल्प को दर्शाता है। हम सभी जिलों में अधिक जमीनी विकास कार्यक्रम शुरू करेंगे।’’

इस मौके पर भारतीय राष्ट्रीय निशानेबाजी संघ (एनआरएआई) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कलिकेश नारायण सिंह देव के अलावा कुमारमंगलम बिड़ला और ओडिशा के खेल मंत्री तुषारकांति बेहरा भी मौजूद थे।

भाषा आनन्द मोना

मोना