पेरिस ओलंपिक की तैयारी: एथलीटों की मदद के लिए नई नीति, कोचों की नियुक्ति जल्द

पेरिस ओलंपिक की तैयारी तेज : टॉप्स एथलीटों की मदद के लिये नयी नीति, कोचों की नियुक्ति शीघ्र Preparation for Paris Olympics: New policy to help athletes, appointment of coaches soon

Edited By: , August 18, 2021 / 04:46 PM IST

Preparation for Paris Olympics नई दिल्ली, 18 अगस्त (भाषा) टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद पेरिस में 2024 में होने वाले ओलंपिक की तैयारी के मद्देनजर विभिन्न खेलों में मुख्य कोचों सहित विशेषज्ञों के अधिकांश रिक्त पदों पर नियुक्ति अगले महीने के अंत तक हो जायेगी ।

पढ़ें- बदल गया नियम, अब परिवार के एक ही व्यक्ति को मिल सकता है दो पेंशन का लाभ

Preparation for Paris Olympics कई कोचों और विशेषज्ञों का कार्यकाल तोक्यो ओलंपिक तक ही था जिसके बाद महिला हॉकी टीम के कोच समेत कई पद खाली हैं । तोक्यो ओलंपिक में भारत ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक स्वर्ण समेत सात पदक जीते ।

पढ़ें- रक्षाबंधन पर इन 5 गलतियों और ऐसे राखी के चुनाव करने से जरुर बचें.. डेढ़ घंटे रहेगा राहु काल 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में खेलों में प्रतिभा, तकनीक और पेशेवरपन लाने के प्रयासों को और तेज तथा व्यापक करने की बात कही थी ।

पढ़ें- नदी में फेंक दिए सागौन रूट शूट.. अब रेंज अफसर को नोटिस जारी, IBC24 की खबर का असर

सरकार ने संसद की एक समिति को बताया कि विभिन्न खेलों में मुख्य कोच, वरिष्ठ कोच सहित विशेषज्ञों की भर्ती प्रक्रिया के तहत इस वर्ष सितंबर के अंत तक अनुबंध या प्रतिनियुक्ति के आधार पर 536 प्रशिक्षकों के रिक्त पदों को भरा जायेगा ।

पढ़ें- बेटा न होने पर पत्नी पर डाल दिया खौलता गर्म पानी, भूख के साथ कई तरह की प्रताड़ना झेलती रही महिला

युवा मामले एवं खेल विभाग द्वारा महिला, बाल एवं खेल संबंधी संसद की स्थायी समिति के समक्ष पेश आंकड़ों के मुताबिक, इन नियुक्तियों के बाद भी वरिष्ठ प्रशिक्षक, प्रशिक्षक एवं सहायक प्रशिक्षक के 308 पद रिक्त रहेंगे ।

पढ़ें- 7th Pay Commission latest news, सरकारी कर्मचारियों के लिए ‘डबल धमाका’, DA के बाद बेसिक सैलरी बढ़ेगी? 

संसद के मानसून सत्र में समिति के 317वें प्रतिवेदन की सिफारिशों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई संबंधी ताजा रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने संसद की एक समिति को बताया कि वर्ष 2024 के पेरिस ओलंपिक को ध्यान में रखते हुए विभिन्न खेलों में विदेशी कोचों और विशेषज्ञों की भर्ती चल रही है ।