रणजी ट्राफी पांच जनवरी से शुरू होगा, सीनियर क्रिकेट 27 अक्टूबर से मुश्ताक टी20 से आरंभ होगा |

रणजी ट्राफी पांच जनवरी से शुरू होगा, सीनियर क्रिकेट 27 अक्टूबर से मुश्ताक टी20 से आरंभ होगा

रणजी ट्राफी पांच जनवरी से शुरू होगा, सीनियर क्रिकेट 27 अक्टूबर से मुश्ताक टी20 से आरंभ होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : August 19, 2021/10:08 pm IST

नयी दिल्ली, 19 अगस्त (भाषा) भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने देश में घरेलू क्रिकेट के लिये नया कार्यक्रम जारी किया है जिसमें रणजी ट्राफी टूर्नामेंट का 2021-22 का सत्र पांच जनवरी से 20 मार्च तक खेला जायेगा।

कोविड-19 महामारी के कारण पिछले सत्र में रणजी ट्राफी का आयोजन नहीं किया गया था क्योंकि 38 टीमों के लिये जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण तैयार करने में ‘लॉजिस्टिकल’ बाधाओं का सामना करना पड़ता।

रणजी ट्राफी बीसीसीआई के घरेलू कैलेंडर के इस सत्र में खेला जायेगा लेकिन सीनियर पुरूष क्रिकेट 27 अक्टूबर से सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के साथ शुरू होगा जो इंडियन प्रीमियर लीग के बाद आयोजित होगा ताकि सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

विजय हजारे ट्राफी (राष्ट्रीय एक दिवसीय) एक से 29 दिसंबर तक खेली जायेगी जबकि सीनियर महिला टीम अपना पहला टूर्नामेंट – राष्ट्रीय एक दिवसीय – 20 अक्टूबर से 20 नवंबर तक खेलेगी।

सत्र महिला और पुरूषों की अंडर-19 एक दिवसीय (वीनू मांकड) के साथ 20 सितंबर से शुरू होगा और इसके बाद महिला और पुरूष दोनों के लिये क्रमश: 25 और 26 अक्टूबर को अंडर-19 चैलेंजर ट्राफी आयोजित होगा।

अंडर-25 (राज्य ए) वनडे नौ नवंबर से 10 दिसंबर तक जबकि सीके नायडू ट्राफी (पिछले साल की अंडर-23 से अब अंडर-25) छह जनवरी से शुरू होगी।

ग्रुप :

सीनियर पुरूष टूर्नामेंट (रणजी ट्राफी, विजय हजारे ट्राफी और सैयद मुश्ताक अली ट्राफी) के लिये 38 टीमों को छह ग्रुप में विभाजित किया जायेगा। छह छह टीमों के पांच एलीट ग्रुप होंगे और आठ टीमों का एक प्लेट ग्रुप होगा।

अंडर-25 स्तर के लिये छह छह टीमों के पांच एलीट ग्रुप होंगे जबकि सात टीमों का एक प्लेट ग्रुप होगा।

भाषा नमिता पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers