रियान की आक्रामक पारी से राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया

रियान की आक्रामक पारी से राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया

  •  
  • Publish Date - March 28, 2024 / 11:49 PM IST,
    Updated On - March 28, 2024 / 11:49 PM IST

जयपुर, 28 मार्च (भाषा) रियान पराग की नाबाद 84 रन की ताबड़तोड़ पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में गुरुवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

असम के 22 साल के रियान ने 45 गेंद की पारी में सात चौके और तीन छक्के लगा कर आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। उनकी ताबड़तोड़ पारी से टीम ने आखिरी सात ओवर में 92 रन जोड़े।

राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 185 रन बनाने के बाद दिल्ली की पारी को पांच विकेट पर 173 रन पर रोक दिया। मौजूदा आईपीएल सत्र में यह नौ मैचों में घरेलू टीम की नौवीं जीत है।

राजस्थान के लिए यह दो मैचों में दूसरी जीत है जबकि दिल्ली की यह लगातार दूसरी हार है।

दिल्ली के लिए ट्रिस्टन स्टब्स ने 23 गेंद में दो चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 44 रन बनाये जबकि डेविड वॉर्नर ने 34 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 49 रन बनाये।

वार्नर ने अपना 100वां आईपीएल मैच खेल रहे कप्तान ऋषभ पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 46 गेंद में 67 रन की साझेदारी की जबकि स्टब्स ने अक्षर के साथ 27 गेंद में 51 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को मैच में बनाये रखा था।

राजस्थान के लिए नांद्रे बर्गर ने और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिये लेकिन आवेश खान ने आखिरी ओवर में 17 रन का बचाव करते हुए स्टब्स और अक्षर (नाबाद 15) के सामने सिर्फ चार रन खर्च किये।

राजस्थान की टीम आठ ओवर के बाद 38 रन पर तीन विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन मैन ऑफ द मैच रियान ने रविचंद्रन अश्विन (19 गेंद में 29 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 37 गेंद में 54 और पांचवें विकेट के लिए ध्रुव जुरेल (12 गेंद में 20 रन) के साथ 23 गेंद में 52 रन की आक्रामक साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करायी।

उन्होंने शिमरोन हेटमायर (सात गेंद में नाबाद 14 रन) के साथ 16 गेंद में 43 रन की अटूट साझेदारी के दौरान आखिरी ओवर में एनरिच नोर्किया के खिलाफ तीन चौके और दो छक्के लगाकर 25 रन बटोरे।

दिल्ली कैपिटल्स के पांचों गेंदबाजों को एक-एक सफलता मिली। खलील अहमद ने 24 और अक्षर पटेल ने 21 रन दिये तो वही कुलदीप यादव ने 41, नोर्किया ने 48 और मुकेश कुमार ने 49 रन लुटाये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए मिचेल मार्श ने नांद्रे बर्गर के खिलाफ तीन और ट्रेंट बोल्ट के खिलाफ दो चौके जड़ दिल्ली को आक्रामक शुरूआत दिलायी। बर्गर ने पारी के चौथे ओवर में तीन गेंद के अंदर मार्श और रिकी भुई को आउट कर राजस्थान को दोहरी सफलता दिलायी।

अब तक संभल कर बल्लेबाजी कर रहे वार्नर ने पांचवें ओवर में बोल्ट के खिलाफ दो और छठे ओवर में बर्गर के खिलाफ एक छक्का जड़ा जिससे पावर प्ले में दिल्ली कैपिटल्स ने दो विकेट पर 59 रन बना लिये।

वार्नर ने आठवें ओवर में आवेश खान का स्वागत लगातार दो चौके से किया।

पंत ने 10वें ओवर में युजवेंद्र चहल के खिलाफ अपना पहला छक्का जड़ा।

संदीप शर्मा ने 11वें ओवर में सिर्फ चार रन देकर दिल्ली पर दबाव बनाया जिसका फायदा अगले ओवर में आवेश खान को वार्नर के विकेट के रूप में मिला। संदीप ने शॉर्ट थर्ड मैन पर डाइव लगाकर शानदार कैच लपका।

चहल ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर पंत की 26 गेंद में 28 रन की पारी को खत्म करने के बाद 16वें ओवर में अभिषेक पोरेल (10 गेंद में नौ रन) को चलता किया।

अश्विन की गेंद पर बोल्ट ने स्टब्स के आसान कैच को छोड़ा और इस बल्लेबाज ने लगातार दो छक्के लगाकर इसका जश्न मनाया और मैच में दिल्ली की वापसी करायी।

दिल्ली को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 32 रन की जरूरत थी और स्टब्स ने संदीप के खिलाफ 19वें ओवर में छक्का और चौका लगाकर मैच का रोमांच बनाये रखा।

कप्तान संजू सैमसन ने आखिरी ओवर में 17 रन का बचाव करने के लिए गेंद आवेश को थमाई और इंदौर के इस खिलाड़ी ने सिर्फ चार रन खर्च कर उन्हें निराश नहीं किया।

इससे पहले दिल्ली के तेज गेंदबाजों ने शुरूआत में कसी हुई गेंदबाजी की। मुकेश ने पारी के दूसरे ओवर में यशस्वी जायसवाल को बोल्ड कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी। सैमसन ने इस गेंदबाज के अगले ओवर में हैट्रिक चौके जड़े लेकिन छठे ओवर में खलील की गेंद को पंत के हाथों में खेल गये। पावरप्ले में राजस्थान की टीम दो विकेट पर 31 रन ही बना सकी।

दूसरे छोर से रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे जोस बटलर आठवें ओवर में कुलदीप की गेंद पर पगबाधा हो गये।

रियान ने नौवें ओवर में अक्षर के खिलाफ चौका जड़ा। यह राजस्थान का 31 गेंद के बाद पहला चौका था।

  अश्विन ने कुलदीप के खिलाफ पारी का पहला छक्का जड़ने के बाद 11वें ओवर में नोर्किया के खिलाफ दो छक्के जड़कर बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे जाने के फैसले को सही साबित किया।

दूसरे छोर से रियान ने भी कुलदीप के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन अक्षर ने 14वें ओवर में अश्विन को चलता किया।

शानदार लय में चल रहे रियान ने 15वें ओवर से बड़ा शॉट खेलना शुरू किया। उन्होंने खलील के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके लगाकर टीम के रनों का शतक पूरा किया। अगले ओवर में मुकेश के खिलाफ चौका और छक्का लगाकर 34 गेंद में अपना पचासा पूरा किया।

ध्रुव जुरेल ने कुलदीप के खिलाफ चौका तो वही रियान ने छक्का लगाकर इस वामहस्त स्पिनर के आंकड़े को खराब किया।  जुरेल की पारी को नोर्किया ने बोल्ड कर खत्म किया।

हेटमायर ने मुकेश के खिलाफ छक्का और चौका लगाया जिससे 19वें ओवर में टीम का स्कोर 160 रन हो गया। रियान ने आखिरी ओवर में नोर्किया के खिलाफ 25 रन बटोर कर राजस्थान के प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दिया।

भाषा

आनन्द

आनन्द