IND VS ENG 3rd Test: इंडियन टेस्ट क्रिकेट में 7 साल बाद हुआ ऐसा कमाल, गिल के शतक ने मचाई खलबली |

IND VS ENG 3rd Test: इंडियन टेस्ट क्रिकेट में 7 साल बाद हुआ ऐसा कमाल, गिल के शतक ने मचाई खलबली

Shubman Gill Century: शुभमन गिल के सही समय पर बनाए गए शतक (104) की मदद से भारत ने रविवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन चाय तक छह विकेट पर 227 रन बनाकर कुल 370 रन की बढ़त बना ली थी।

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2024 / 05:22 PM IST, Published Date : February 4, 2024/5:06 pm IST

IND VS ENG 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में टीम टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर 350 से अधिक रनों की बढ़त ले चुकी है, तीसरे दिन के खेल में टीम इंडिया ने अपना मजबूत पक्ष रखा और पिछले कई मौके गवाने के बाद आज शुभमन गिल के बल्ले ने आग उगला।

शुभमन गिल के सही समय पर बनाए गए शतक (104) की मदद से भारत ने रविवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन चाय तक छह विकेट पर 227 रन बनाकर कुल 370 रन की बढ़त बना ली थी। गिल ने 147 गेंदों में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से 104 रन बनाए, जबकि अक्षर पटेल के साथ पांचवें विकेट के लिए उनकी 89 रन की साझेदारी ने भारत की बढ़त को 350 रन के पार पहुंचा दिया।

शतक के साथ गिल का बड़ा कारनामा

बता दें कि शुभमन गिल के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करना आसान नहीं था, जो ओपनिंग जोड़ी के बाद नंबर तीन पर आकर टीम को मजबूती दे, लेकिन गिल के इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शतक ठोक कर अपनी काबिलियत को साबित किया क्योंकि गिल नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए पिछले 12 पारियों में कोई अर्धशतक नहीं लगाया था और जब विजाग में अपने बल्ले का मुँह खोला तो लगा जैसे टेस्ट क्रिकेट में उनके लिए कोई खास दिन हो।

नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए गिल के शतक की बात करें तो साल 2017 से लेकर अब तक घरेलू मैदान पर किसी भारतीय द्वारा बनाया गया पहला तीन अंको का स्कोर था। गिल से पहले आखिरी बार नंबर तीन पर खेलते हुए चेतेश्वर पुजारा ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में शतक बनाया था। गिल की बात करें तो 24 वर्ष की उम्र में गिल ने अब तक 10 अंतराष्ट्रीय शतक अपने 99 पारियों में बना लिया है और इस मामले में वो 24 वर्ष के उम्र के हिसाब से देखा जाये तो वो सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

गिल और पटेल दोनों जल्दी-जल्दी आउट हो गए लेकिन उनकी साझेदारी ने भारत को इंग्लैंड के खिलाफ बढ़त दिला दी, जिसने सुबह के सत्र में चार विकेट लेकर काफी बढ़त बनाई थी। जबकि गिल तीसरे टेस्ट शतक का अपना व्यक्तिगत मुकाम हासिल करने में सक्षम रहे।

read more:  Sheopur News: बिजली विभाग की लापरवाही से युवक की मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन कर किया चक्काजाम

read more:NEET UG 2024 : जल्द शुरू होगा NEET UG 2024 का रजिस्ट्रेशन, जानें आवेदन की प्रक्रिया, यहां देखें पूरी जानकारी