ICC T20 Rankings

ICC टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार नंबर-1 के करीब, कोहली को भी हुआ फायदा, देखें टॉप-10 खिलाड़ियों के नाम

ICC T20 Rankings : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के आखिरी मैच में 36 गेंद में 69 रन की मैच विजयी पारी खेलने के बाद...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : September 28, 2022/4:00 pm IST

दुबई।  ICC T20 Rankings : भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा बुधवार को जारी टी20 अंतरराष्ट्रीय पुरुष रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक बार फिर करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गये। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के आखिरी मैच में 36 गेंद में 69 रन की मैच विजयी पारी खेलने के बाद सूर्यकुमार के नाम 801 रेटिंग अंक हो गये हैं। उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को दो रेटिंग अंकों से पछाड़ कर दूसरा स्थान हासिल किया।

सूर्यकुमार की हैदराबाद में खेली गयी इस दमदार पारी से भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम किया। वह हालांकि पहले भी दूसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं। उन्होंने अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद यह मुकाम हासिल किया था।

यह भी पढ़ें :  सीरिया के उत्तरी प्रांत हसाकाह में तुर्की की तरफ से की गई गोलाबारी, 02 लोगों की मौत 08 घायल

ICC T20 Rankings : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपने स्थान पर बने हुए हैं जबकि पूर्व कप्तान विराट कोहली ने रैंकिंग में एक स्थान का सुधार किया है। रोहित 13वें तो वहीं कोहली 15वें स्थान पर पहुंच गये। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला की तीन पारियों में क्रमश: 11, 46 और 17 रन बनाये। कोहली ने इन मैचों में दो, 11 और 63 रन की पारियां खेली।

इस श्रृंखला में 55, 10 और एक रन की पारी खेलने वाले भारतीय उप-कप्तान लोकेश राहुल को रैंकिंग में चार स्थान का नुकसान हुआ है और वह 22वें पायदान पर फिसल गये हैं। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला में प्रभावशाली प्रदर्शन से शीर्ष पर 861 रेटिंग अंकों के साथ अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है।

यह भी पढ़ें :  मिशन 2023 के लिए कांग्रेस दूर करा रही प्रदेश मुख्यालय का वास्तु दोष, नए गेट से एंट्री करेंगे पीसीसी अध्यक्ष

ICC T20 Rankings  गेंदबाजों में भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल (18वें) और युजवेन्द्र चहल ( 26वें) तथा तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (37वें) अपनी-अपनी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रहे। गेंदबाजों की रैंकिंग की अगुवाई ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड कर रहे हैं। भवनेश्वर कुमार को हालांकि इसमें नुकसान उठाना पड़ा और वह 10वें स्थान पर खिसक गये। अन्य बल्लेबाजों में मैथ्यू वेड (67वें), कैमरन ग्रीन (67वें) और टिम डेविड (109वें ) बल्लेबाजी रैंकिंग में सुधार करने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं। ग्रीन और डेविड ने भारत के खिलाफ श्रृंखला के अंतिम मैच में अर्धशतक जमाया था।

इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ 31, नाबाद 81 और 34 रन की पारियों के दम पर रैंकिंग में  आठ स्थान का सुधार किया। वह 29वें स्थान पर हैं। टीम के उनके साथी खिलाड़ी बेन डकेट इन तीन मैचों में 43, नाबाद 70  और 33 रन बनाकर रैंकिंग में सुधार के साथ 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

और भी है बड़ी खबरें…