No one could break this record of Ajinkya Rahane

बतौर कप्तान टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने नहीं हारा एक भी मैच, फिर भी वापसी के लिए कर रहे संघर्ष…

बतौर कप्तान टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने नहीं हारा एक भी मैच : This player of Team India did not lose a single match as captain, yet he is struggling to make a comeback.

Edited By :   Modified Date:  February 28, 2023 / 09:39 PM IST, Published Date : February 28, 2023/9:39 pm IST

नई दिल्ली । No one could break this record of Ajinkya Rahane तीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी Ajinkya Rahane आज कल टीम इंडिया से बाहर चल रहे है। उन्हें अंतिम बार टीम इंडिया के लिए कब खेला उनके फैंस को भी शायद याद नहीं है। Ajinkya Rahane प्रतिभा के धनी बल्लेबाज है लेकिन खराब फॉर्म के चलते वे टीम इंडिया से बाहर चल रहे है।Ajinkya Rahane ने टीम इंडिया की कमान भी संभाली है लेकिन पता नहीं क्यों चयनकर्ता 34 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज को आज कल ज्यादा मौका नहीं दे रहे है।

यह भी पढ़े :  आज एमपी विधानसभा बजट सत्र का रहा दूसरा दिन! पेश की गई आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया बयान 

No one could break this record of Ajinkya Rahane अजिंक्य राहणे ने भारत के लिए अब तक 82 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 12 शतकों की मदद से उनके नाम 4931 रन हैं । इसके अलावा उन्होंने देश के लिए 90 वनडे और 20 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले है। वह लंबे समय तक विराट कोहली की कप्तानी में उपकप्तान भी रहे हैं और आखिरी बार साल 2020-21 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तो उन्होंने अंतिम 3 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी संभालते हुए भारत को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई थी।

यह भी पढ़े :  आईपीएल से बाहर हुआ इंडिया का ये घातक गेंदबाज, अगले 6 महीने तक नहीं कर पाएगा वापसी 

1) अजिंक्य रहाणे भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पांच नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़े हैं। उन्होंने यह कारनामा साल 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था। उन्होंने पहली पारी में 127 और दूसरी पारी में 100 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

2) अजिंक्य रहाणे के नाम एक और खास रिकॉर्ड है, अजिंक्य रहाणे ने जब-जब भारत के लिए टेस्ट मैच में शतक लगाया है तो भारत कभी नही हारी है। अजिंक्य रहाणे ने 15 बार शतक लगाया है जिसमें भारत को 12 बार जीत मिली है जबकि तीन बार मैच ड्रॉ होने में सफल रहा।

यह भी पढ़े : इन कर्मचारियों ने घेरा टीएस सिंहदेव का बंगला, घोषणा पत्र में शामिल मांग को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने मुख्यमंत्री के पाले में डाली गेंद

3) अजिंक्य रहाणे अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर दो बार 50 से अधिक स्कोर बनाया है, जिसमें दोनों मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है। बता दें कि रहाणे ने 2014 में 103 रन जबकि 2021 में 61 रन बनाये थे।

4) अजिंक्य रहाणे भारत के इकलौते कप्तान हैं, जिन्होंने 5 या उससे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी करते हुए एक भी मैच हारा नहीं है।

 

यह भी पढ़े : ये है सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी, टॉप 3 में इंडियन खिलाड़ियों का दबदबा… 

 
Flowers