Uganda team qualified for T-20 World Cup 2024

T20 World Cup 2024 : इस अफ्रीकन टीम ने रचा इतिहास..! टी20 वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालिफाई, प्रदर्शन ऐसा कि शाह ने तक दे दी शुभकामनाएं..

Uganda team qualified for T-20 World Cup 2024: आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में में हिस्सा लेने वाला युगांडा पांचवा अफ्रीकी देश बन जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  December 1, 2023 / 11:10 AM IST, Published Date : December 1, 2023/11:10 am IST

Uganda team qualified for T-20 World Cup 2024 : नई दिल्ली  : क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ वनडे वर्ल्ड का अंत हो गया है और अब फैंस को टी20 वर्ल्ड कप का इंतजार है। टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत अगले साल 4 जून से होगी। टी20 वर्ल्ड कप के लिए गुरुवार को 20वीं टीम भी मिल गई है। युगांडा क्रिकेट टीम ने पहली बार इस आईसीसी टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर लिया है। क्वालिफायर में युगांडा ने प्रबल दावेदार जिम्बाब्वे और केन्या तक को मात दी।

read more : JP Nadda’s Visit Datia : आज गृहमंत्री के गढ़ में पहुंचेंगे भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मतगणना से पूर्व करेंगे ये बड़ा काम.. 

युगांडा बना 5वां अफ्रीकी देश

Uganda team qualified for T-20 World Cup 2024 :  आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में में हिस्सा लेने वाला युगांडा पांचवा अफ्रीकी देश बन जाएगा। युगांडा ने टी20 विश्व कप अफ्रीका क्षेत्र क्वालिफायर में कमाल का प्रदर्शन किया और छह मैचों में से पांच में जीत दर्ज की है। इसी के साथ युगांडा ने टॉप-2 में जगह सुनिश्चित कर ली और साथ ही टी20 विश्व कप का टिकट कटाया।

 

जिम्बाब्वे को युगांडा ने दिखाया बाहर का रास्ता

Uganda team qualified for T-20 World Cup 2024 : क्वालिफायर में युगांडा ने अपने शुरुआती मैच में तंजानिया को आठ विकेट के बड़े अंतर से मात दी थी। अगले मुकाबले में ऑलराउंडर डेविड विसे की शानदार गेंदबाजी की बदौलत नामीबिया ने युगांडा को 6 विकेट से हराया। इसके बाद युगांडा ने टेस्ट प्लेइंग नेशन जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हराया। नाइजीरिया को 9 विकेट से हराने के बाद युगांडा ने केन्या को 22 रनों से मात दी। गुरुवार को युगांडा ने रवांडा पर 9 विकेट से जीत दर्ज की। इसी के साथ युगांडा ने वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने की प्रबल दावेदार मानी जा रही जिम्बाब्वे को टूर्नामेंट की रेस से बाहर कर दिया है।

वर्ल्ड कप में खेलेगी ये 20 टीमें

Uganda team qualified for T-20 World Cup 2024 :  अगले साल 4 जून से होने वाले टी20 विश्व कप में खेलने वालीं 20 टीम पक्की हो गई हैं। अफ्रीका क्षेत्र से युगांडा ने जगह बनाई. इंग्लैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, नीदरलैंड और श्रीलंका ने पिछले टी20 विश्व कप में टॉप-8 पर रहते हुए इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई किया। वेस्टइंडीज और अमेरिका ने मेजबान होने के नाते स्वत: जगह बनाई। अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पपुआ न्यू गिनी के अलावा, कनाडा, नेपाल और ओमान भी इस बार टी20 विश्व कप में खेलते नजर आएंगे। नेपाल और ओमान ने एशिया क्वालिफायर से इस विश्व कप का टिकट हासिल कि।

यह भी पढ़ें : Ducati Multistrada V4 S : Ducati जल्द लॉन्च करने जा रही ये धाकड़ बाइक, फीचर्स जानकर राइडर भी हो जाएंगे खुश 

भारत और युगांडा के बीच हो सकता है मुकाबला

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और युगांडा के बीच भी मुकाबला हो सकता है। दरअसल, 20 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप में कुल पांच टीमें होंगी। प्रत्येक ग्रुप की टॉप-2 टीम सुपर-8 के दौर में आगे बढ़ेंगी। क्वालिफाइंग टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा। इसके बाद टॉप-2 क्वालिफाइंग टीम नॉकआउट राउंड में पहुंचेंगी। बाद में इन 4 टीमों के बीच सेमीफाइनल होगा। 30 जून को फिर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

 

जय शाह ने वर्ल्ड कप 2024 के लिए दी शुभकामनाएं

जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट करते हुए लिखा है, “इतिहास रचा गया! अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार युगांडा ने अफ्रीका रीजन से क्वालीफायर के अंतिम गेम में रवांडा को हराकर टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया है। युगांडा क्रिकेट के लिए यह क्या पाल है! शानदार क्वालीफायर अभियान के लिए सभी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को बधाई और 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए शुभकामनाएं। बीसीसीआई सेक्रेट्री जय शाह के ट्विट पर यूजर्स अपनी–अपनी तरह से प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp